रेत माफियाओं का आतंक, ट्रक चढ़ाकर पटवारी को मारने का प्रयास

रेत माफियाओं का आतंक, ट्रक चढ़ाकर पटवारी को मारने का प्रयास

Anita Peddulwar
Update: 2020-11-16 06:20 GMT
रेत माफियाओं का आतंक, ट्रक चढ़ाकर पटवारी को मारने का प्रयास

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  रेत माफियाओं की पुलिस से मिलीभगत कोई नई बात नहीं है। यही वजह है कि इन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। इनके अवैध धंधे में कोई सख्ती दिखाने की कोशिश करता है, उसे राह से हटाने से भी नहीं हिचकते। ऐसा ही वाकया उप्पलवाड़ी क्षेत्र में सामने आया है। मौजा खसाला में एमएसईबी परिसर में पटवारी ने चोरी से ट्रक पर अवैध रेत लोड होते देख लिया। उन्होंने ट्रक चालक से कारण पूछा। यह उसको इतना नागवार गुजरा कि चालक ने ट्रक चढ़ाकर पटवारी की जान लेने की कोशिश की। पुलिस ने ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया है।

कोराडी थाने में प्रकरण दर्ज 
पुलिस सूत्रों के अनुसार, केटीपीएस कॉलोनी 6/04/02, नागपुर निवासी पद्माकर परसराम अगम ने कोराडी थाने में खुद की हत्या की कोशिश करनेवाले ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। उन्होंने पुलिस को बताया कि वह मौजा खसाला क्षेत्र के पटवारी हैं। 13 नवंबर की सुबह करीब 11.30 बजे उन्हें मौजा खसाला एम.एर्स.इ .बी परिसर की खुली जगह, उप्पलवाड़ी रोड परिसर में रखी रेत को देखने गए। उन्हें ट्रक (एम.एच- 31- ए.पी- 1529) में रेत लोड करते चार-पांच मजदूर दिखे। पदमाकर अगम ने ट्रक में रेती लदवा रहे चालक  महेंद्र अंकुश वाहने (42) रामगढ आनंद नगर कामठी निवासी से पूछताछ शुरू की। संबंधित दस्तावेज और अन्य बिंदुओं पर पूछताछ करते देख ट्रक चालक महेंद्र बौखला गया। आरोप है कि  महेंद्र ने गाली-गलौज की। पदमाकर को उसने धक्का देकर नीचे गिरा दिया। उसके बाद उसने ट्रक स्टार्ट कर पदमाकर को कुचलने का प्रयास किया। पदमाकर बाल-बाल बच गए। चालक घटनास्थल से वाहन लेकर फरार हो गया। 

रेत जब्त
कोराडी पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर रेत का ढेर जब्त किया। रेत माफिया ने यह ढेर छिपाकर रखा था। पटवारी ने ट्रक चालक महेंद्र के खिलाफ कोराडी थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

उत्तर नागपुर में जगह-जगह रेत के ढेर, फिर भी पुलिस और जिम्मेदार खामोश
सूत्रों ने बताया कि पुलिस और कुछ प्रशासनिक अफसरों से मिलीभगत के कारण उत्तर नागपुर में रेत माफियाओं का गिरोह सक्रिय है। जरीपटका, पावरग्रिड, भिलगांव, उप्पलवाड़ी, खसाला, मांजरी, नारा रोड, न्यू जरीपटका, कामगारनगर कबाड़ी दुकान के पास, जरीपटका मंगलवारी बाजार, डब्ल्यूसीएल कॉलोनी के पीछे आदि स्थानों पर रेत के ढेर लगे रहते हैं। यह पूरा कारोबार पुलिस और प्रशासन के जिम्मेदारों की मिलीभगत से चल रहा है। पावरग्रिड परिसर में रेत के ट्रकों की देर रात में बकायदा बोली लगती है। सुबह होते ही यहां से सभी ट्रक गायब हो जाते हैं।  रेत माफिया इन इलाकों छोटे वाहनों के माध्यम से रेत पहुंचाते हैं। रात में टिप्परों से रेत उतारी जाती है और सुबह होने तक ढेर को खत्म कर दिया जाता है। रेत के अवैध कारोबार में मेश्राम, शेंडे, फिरोज , देवा, लतीफ व अन्य कई  नाम पुलिस के सूची में शामिल हो चुके हैं। 

Tags: