हरियाणा में खुलेगा ड्रोन पायलटों के लिए प्रशिक्षण संस्थान

हरियाणा हरियाणा में खुलेगा ड्रोन पायलटों के लिए प्रशिक्षण संस्थान

IANS News
Update: 2022-04-14 13:30 GMT
हरियाणा में खुलेगा ड्रोन पायलटों के लिए प्रशिक्षण संस्थान
हाईलाइट
  • सर्वेक्षण और इमेजिंग कार्य का त्वरित निपटान

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। ड्रोन इमेजिंग एंड इंफॉर्मेशन सर्विस ऑफ हरियाणा लिमिटेड (दृश्या) द्वारा राज्य में ड्रोन पायलटों के लिए एक प्रशिक्षण संस्थान बनाया जाएगा। इसकी घोषणा गुरुवार को की गई।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में यहां हुई दृश्या के निदेशक मंडल की दूसरी बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि हरियाणा मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) संचालित शासन आवेदन को तेज करने के लिए एक अलग निगम बनाने वाला पहला राज्य है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उन्होंने कहा, यह एक अनूठी शुरूआत है, क्योंकि ड्रोन की मदद से अवैध अतिक्रमणों को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा उनके विस्तार का पता लगाया जा सकता है, जबकि पहले क्षेत्र में जाकर नियमित अंतराल पर सर्वेक्षण किया जाता था जिसमें काफी समय लगता था, लागत भी अधिक आती थी और अधिक मानव संसाधन की जरूरत पड़ती थी।

विभिन्न प्रकार के सर्वेक्षण और इमेजिंग कार्य का त्वरित निपटान सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए, खट्टर ने कहा कि राजस्व विभाग के अलावा, शहरी स्थानीय निकाय, बिजली, आपदा प्रबंधन, खनन और वन सहित अन्य विभागों में भी ड्रोन का उपयोग किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री को विभिन्न श्रेणियों और विभिन्न सेंसरों में ड्रोन की खरीद के बारे में भी अवगत कराया गया है।

 

(आईएएनएस)

Tags: