मध्यप्रदेश में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज बारिश और आंधी के साथ ओले गिरने का अलर्ट, किसानों के माथे पर खिंची चिंता की लकीरें 

मौसम अलर्ट मध्यप्रदेश में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज बारिश और आंधी के साथ ओले गिरने का अलर्ट, किसानों के माथे पर खिंची चिंता की लकीरें 

Anchal Shridhar
Update: 2023-03-14 09:04 GMT
मध्यप्रदेश में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज बारिश और आंधी के साथ ओले गिरने का अलर्ट, किसानों के माथे पर खिंची चिंता की लकीरें 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। तापमान में आई बढ़ोत्तरी के बाद मध्यप्रदेश के मौसम में एक बार फिर परिवर्तन होगा। प्रदेश में पिछले हफ्ते जैसा सिस्टम एक बार फिर एक्टिव हो गया है, जिसके चलते 18 मार्च तक कई जिलों में तेज बारिश और आंधी के साथ ओले भी गिर सकते हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश के पश्चिमी भाग में बारिश का सिस्टम एक्टिव हो गया है। अरब सागर से आने वाली हवाओं की वजह से प्रदेश दक्षिणी भाग में भी बारिश होगी। विशेषज्ञों की मानें तो इससे एमपी के 29 जिलों का मौसम बदलेगा। यहां तेज बारिश के साथ आंधी चलने व ओले गिरने की संभावना है। बता दें कि बीते हफ्ते प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिरे थे। 

यह नया सिस्टम 14 से लेकर 18 मार्च तक एक्टिव रहेगा। जिसमें प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी चलेगी और ओले गिरने की संभावना भी रहेगी। मौसम विशेषज्ञों ने इस दौरान कहीं-कहीं बिजली चमकने के साथ गिरने की भी आशंका जताई है। विशेषज्ञों के अनुसार, ठंड के मौसम के बाद प्री-मानसून के समय ऐसा होता है।

इन जिलों में होगी बारिश

14 मार्च को प्रदेश के भोपाल, रायसेन, गुना, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, सीहोर, अलीराजपुर, बड़वानी और बुरहानपुर में बारिश हो सकती है। यहां बादल छाए रहेंगे। वहीं ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज आंधी, गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं।

किसानों के माथे पर खिंची चिंता की लकीरें

मौसम की बदलने की खबर के चलते किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। रबी की फसलें चना, गेंहू, मटर और सरसों कटाई के लिए तैयार हैं, ऐसे में बारिश, आंधी और ओलावृष्टि के चलते इन्हें काफी नुकसान हो सकता है। पिछले हफ्ते हुई बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों में गेंहूं, चना और सरसों की फसलों को भारी नुकसान हुआ था। 

गौरतलब है कि बारिश होने के पहले राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों के तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिला। कई जगह तो दिन का तापमान जहां 40 के करीब पहुंचा, वहीं रात के तापमान में काफी गिरावट भी देखने को मिली। 

Tags:    

Similar News