Google Layoffs: पायथन टीम के बाद गूगल ने कोर टीम के 200 कर्मियों को दिखाया बाहर का रास्ता, भारत शिफ्ट किए गए कई पद

  • बीते दिनों कंपनी ने पूरी पायथन टीम को निकाला था
  • कंपनी ने कोर टीम के 200 कर्मियों को निकाला है
  • गूगल Q1 परिणाम से कुछ सप्ताह पहले छंटनी की है

Manmohan Prajapati
Update: 2024-05-02 05:50 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक दिग्गज कंपनी गूगल (Google) में इन दिनों छंटनी का समय चल रहा है। बीते दिनों कंपनी ने पूरी पायथन टीम को निकाल दिया था। वहीं अब एक बार फिर से कंपनी में छंटनी की खबर आ रही है। इस बार कंपनी ने कोर टीम के 200 कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल Q1 परिणाम से कुछ सप्ताह पहले ये छंटनी की गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, गूगल अपने नए बदलाव के तहत कुछ कर्मचारियों को भारत और मैक्सिको में पदस्थ करेगा।

हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हटाए गए पदों में से कम से कम 50 पद सनीवेल, कैलिफोर्निया में कंपनी के कार्यालयों में काम करने वाले इंजीनियरिंग सेक्शन के हैं। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब Google ने अमेरिकी भूमिकाओं में कटौती की है और उन्हें विदेशों में ट्रांसफर करने की योजना बनाई है।  

ये टीमें हुईं प्रभावित

रिपोर्ट के अनुसार, Google की कोर टीमें वे हैं जो इसके फ्लैगशिप प्रोडक्ट के लिए तकनीकी आधार तैयार करती हैं और यूजर्स की ऑनलाइन सिक्योरिटी को संभालती हैं। गूगल के इस कदम से इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी, पायथन डेवलपर टीम, टेक्निकल इंफ्रस्ट्रक्चर, सिक्योरिटी फाउंडेशन, ऐप प्लेटफॉर्म, कोर डेवलपर्सऔर अलग-अलग इंजीनियरिंग रोल्स समेत कई प्रमुख टेक्निकल यूनिट्स प्रभावित हुई हैं।

रिपोर्ट में कही थी छंटनी की बात

इससे पहले पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि Google अपनी फाइनेंस और रियल एस्टेट यूनिट से नौकरियों में कटौती करने वाला है। वित्त में प्रभावित टीमों में Google की ट्रेजरी, बिजनेस सर्विसेज और रेवेन्यू कैश ऑपरेशंस शामिल हैं। इसमें यह भी दावा किया गया कि Google के फाइनेंस चीफ रूथ पोराट ने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजकर कहा कि रीस्ट्रक्चरिंग में बैंगलोर, मैक्सिको सिटी और डबलिन में डेवलपमेंट एस्पेंसन शामिल है।

छंटनी की घोषणा में कहा

रिपोर्ट के अनुसार, छंटनी की घोषणा गूगल डेवलपर इकोसिस्टम के वाइस प्रेसिडेंट असीम हुसैन ने की। उन्होंने एक टाउन हॉल में कहा कि यह इस साल उनकी टीम के लिए सबसे बड़ी नियोजित कटौती है। हुसैन ने अपनी टीम को एक ईमेल भी भेजा, जिसमें लिखा, "हम हाई ग्रोथ वाले ग्लोबल वर्कफोर्स लोकेशन पर विस्तार करते हुए अपने वर्तमान ग्लोबल फुटप्रिंट को बनाए रखने का इरादा रखते हैं ताकि हम अपने पार्टनर्स और डेवलपर ग्रुपों के करीब काम कर सकें।"

Tags:    

Similar News