देश में सबसे पहले 5जी नेटवर्क की सुविधा देने वाला शहर होगा भोपाल - एमपी सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

मध्य प्रदेश देश में सबसे पहले 5जी नेटवर्क की सुविधा देने वाला शहर होगा भोपाल - एमपी सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

Raja Verma
Update: 2022-03-31 15:18 GMT
देश में सबसे पहले 5जी नेटवर्क की सुविधा देने वाला शहर होगा भोपाल - एमपी सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  भारत में लंबे समय से 5 जी लाने की बात चल रही थी। इसको लेकर देश के कई शहरों में ट्रायल चल रहे है। सरकार 5जी के ट्रायल के बाद जल्द ही इसे लागू करने के मूड में दिखाई दे रहा है। इसी बीच खबरें आ रही कि भोपाल देश का पहला शहर होगा जहां  के नागरिकों को 5जी की सेवाएं मिलेगी। दरअसल एमपी MPGOV ने ट्वीट कर यह कहा कि भोपाल भारत में 5जी इंटरनेट सेवा से सक्षम पहला स्मार्ट शहर होगा।

बता दें हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार ने हाल ही में घोषणा की है। देश के बड़े राज्यों में से एक राज्य की राजधानी आने वाले महीनें में ही 5जी इंटरनेट सेवाओं को ऑपरेट करेगी। 

भोपाल अब उन शहरों की लिस्ट में शामिल हो गया है जिनको लेकर दूरसंचार विभाग ने कहा है कि उन्ही शहरों को 5जी की सेवाएं मिलेंगी। जिसमें नई दिल्ली,मुंबई, लखनऊ और बेंगलुरू शहर शामिल है। दूरसंचार विभाग ने यह भी कहा है कि पायलट प्रोजेक्ट अगले चार महीनें में शुरू होगा। 5जी ट्रायल करने के लिए देश की एक दूरसंचार कंपनी के साथ सरकार के बीच साझेदारी होगी। बतां दे इस साझेदारी में किस कंपनी को शामिल किया गया है इस बारे में कोइ जानकारी नहीं है।

बता दें भोपाल का नाम पहले जारी की गई लिस्ट में शामिल नहीं था।देश की किसी भी कंपनी ने भोपाल में 5जी ट्रायल को लेकर अधिकारिक घोषणा नहीं की है। हालांकि AIRTEL,VI और JIO ये तीनों कंपनियां देश के दूसरे शहरों में ट्रायल कर रही है।

Tags:    

Similar News