दैनिक भास्कर हिंदी: New-gen Skoda Octavia RS भारत में हो सकती है लॉन्च, जानें इसकी खूबियां

June 15th, 2021

हाईलाइट

  • हाल ही में 2021 Octavia को लॉन्च किया है
  • अब नई Octavia RS को लॉन्च करने की तैयारी
  • बीते साल यह पावरफुल सेडान सामने आई थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वॉक्सवैगन ग्रुप की सहायक कंपनी Skoda (स्कोडा) ने हाल ही में अपनी प्रीमियम और पॉपुलर सेडान 2021 Octavia (2021 ऑक्टेविया) को भारत में लॉन्च किया है। यह कंपनी की चौथी पीढ़ी की कार है, जिसे 25.99 लाख (एक्स-शोरूम, कीमत) में बाजार में उतारा है। वहीं अब खबर है कि, कंपनी Octavia RS को भारतीय बाजार में लाने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसे अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है।

आपको बता दें कि, नेक्स्ट जेनरेशन स्कोडा ऑक्टेविया आरएस पिछले साल सामने आई थी। इसका लुक और डिजाइन स्टैंडर्ड मॉडल के समान ही है। लेकिन स्टैंडर्ड वैरिएंट की तुलना में Octavia RS काफी पारवफुल है और इसकी हैंडलिंग को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कुछ मैकेनेकल चेंजेंस भी किए गए हैं। आइए जानते हैं इस कार को लेकर पूरी​ रिपोर्ट के बारे में...

2021 Force Gurkha जल्द हो सकती है लॉन्च, कंपनी ने सोशल मीडिया पर टीज किया

Octavia RS एक्सटीरियर
नई जनरेशन Octavia RS में ग्लॉसी ब्लैक बटरफ्लाई ग्रिल के साथ नए फ्रंट और रियर एप्रन और एलईडी फॉग लैंप के ऊपर ब्लैक एयर कर्टन मिलते हैं। इसमें ट्विन एग्जॉस्ट पोर्ट, ब्लैक विंग मिरर और ब्लैक विंडो फ्रेम के साथ एयरो फ्लैप और एक रियर स्पॉयलर मिलता है। इसके अलावा इसमें 19 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। 

इंटीरियर
पिछले ऑक्टेविया आरएस की तरह, नई-जेन RS में भी डैशबोर्ड और दरवाजे के पैनल पर डिजाइन और एक ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है। इसमें RS बैजिंग के साथ स्पोर्टी फ्रंट सीटें और एक नया ड्राइविंग मोड मिलता है। फीचर्स की बात करें तो इस कार में स्टैंडर्ड Octavia वाले समान फीचर्स मिल जाते हैं। इसमें 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन और 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (वर्चुअल कॉकपिट), एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, एक 12-स्पीकर कैंटन साउंड सिस्टम और सुरक्षा के लिए 8 एयरबैग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेक आदि शामिल हैं।

इस सेडान में स्टैंडर्ड और आरएस-स्पेसिफिक स्पोर्ट्स सस्पेंशन के रूप में प्रोग्रेसिव स्टीयरिंग सिस्टम मिलेगा, जो स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में कार को 15 मिमी कम करता है। इनके अलावा, ऑक्टेविया आरएस में डायनेमिक चेसिस कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक वीएक्यू लिमिटेड-स्लिप डिफरेंशियल भी होगा।

ऑफर: आज खरीदें Toyota  Urban Cruiser और अक्टूबर में दीजिए पैसे

इंजन और पावर
Skoda Octavia RS सेडान पेट्रोल और डीजल इंजन के अलावा हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आती है। हालांकि जानकारों का मानना है कि भारत में इसे सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट में ही लॉन्च किया जा सकता है। इसमें 2.0-लीटर TSI इंजन मिमलता है, जो कि 41 BHP पावर और 370 NM का पीक टार्क जेनरेट करता है। इसमें 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स देखने को मिलेगा।