Mahindra XUV Aero होगी सबसे तेज इलेक्ट्रिक SUV

The Mahindra XUV Aero Electric SUV Production Has Been Confirmed
Mahindra XUV Aero होगी सबसे तेज इलेक्ट्रिक SUV
Mahindra XUV Aero होगी सबसे तेज इलेक्ट्रिक SUV

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Mahindra XUV Aero, जिसका कांसेप्ट मॉडल पहली बार 2016 Indian Auto Expo में दिखाया गया था, उसके प्रोडक्शन को हरी झंडी मिल गयी है। लेकिन, जैसा की पहले परिकल्पना की गयी थी की गाड़ी में 210 बीएचपी टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन लगा होगा, वो अब सच नहीं होगा। बल्कि, अब इसमें इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन लगा होगा। XUV Aero Electric Mahindra की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक गाड़ी होगी। उम्मीद है की ये कस्टमर्स को इस बात के एक उदहारण के रूप में पेश की जाएगी आखिर इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मामले में Mahindra की काबिलियत क्या है। या फिर अगर दूसरे शब्दों में कहें तो ये एक ब्रांड बिल्डर के रूप में प्रस्तुत की जाएगी। इसके परफॉरमेंस फिगर्स एक फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक गाड़ी के होंगे।

Image result for Mahindra XUV Aero

इसके इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन से 200 बीएचपी और 400 एनएम टॉर्क आउटपुट की उम्मीद है। XUV Aero Electric 0-100 किमी/घंटा मात्र 8 सेकेण्ड में पहुंच जायेगी, जो इसे XUV के इंटरनल कम्बशन इंजन के किसी भी वैरिएंट से तेज बनाती है। ये Mahindra द्वारा मास-मार्केट के लिए बनायी गयी अब तक की सबसे तेज कार भी होगी। इसकी टॉप-स्पीड 190 किमी/घंटा होगी और इसकी बैट्री रेंज 300 किलोमीटर/चार्ज होने की उम्मीद है।

 

जहां तक डिजाइन की बात है XUV Aero का फॉर्म काफी नायाब है। ये इंडिया के सबसे किफायती कूपे-क्रॉसओवर होगी, एक ऐसा स्टाइल जो सिर्फ BMW X6 और BMW X6M जैसे हाई-एंड लक्ज़री कार्स में ही देखा गया है। हमारी उम्मीद है की गाड़ी 5-सीटर होगी क्यूंकि नीचे की ओर ढलती रूफ-लाइन 7-सीट लेआउट के लिए ज्यादा जगह नहीं छोड़ेगी। अनुमान है की Aero इंडिया में Mahindra द्वारा बेचीं जाने वाली सबसे मेहेंगी गाड़ी होगी और इसकी कीमत 20 लाख के आस-पास होगी।

Mahindra इसमें काफी सारे कम्फर्ट-परस्त फ़ीचर्स डाले है। जहां Mahindra ने XUV Aero Electric की लॉन्च टाइमलाइन कन्फर्म नहीं की है, Mahindra Electric के CEO, Mahesh Babu, ने संकेत दिए हैं की ये गाड़ी 2020 के पहले लॉन्च होगी। उम्मीद है की Auto Expo 2018 में Mahindra अपनी XUV Aero का इलेक्ट्रिक संस्करण डिस्प्ले करेगी।

Created On :   14 Dec 2017 4:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story