दावा है हमारा, Royal Enfield से जुड़ी ये बातें आप नहीं जानते होंगे !

What are some amazing facts about Royal Enfield bikes legacy.
दावा है हमारा, Royal Enfield से जुड़ी ये बातें आप नहीं जानते होंगे !
दावा है हमारा, Royal Enfield से जुड़ी ये बातें आप नहीं जानते होंगे !

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बजाज डोमिनार और रॉयल एनफील्ड के बीच तकरार जारी है। बीते साल बजाज ने रॉयल एनफील्‍ड को टारगेट करते हुए पहला "हाथी मत पालो" वि‍ज्ञापन जारी कि‍या था। हाथी का मतलब रॉयल एनफील्‍ड से है। इस वि‍ज्ञापन को देखने के बाद रॉयल एनफील्‍ड के फैंन नाराज हुए थे। बजाज ने एक बार फि‍र "हाथी मत पालो" पार्ट 2 नाम वि‍ज्ञापन जारी कि‍या है। जिसके बाद फिर से रॉयल एनफील्ड और बजाज के फैन्स के बीच बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है।  लेकिन आज हम आपको रॉयल एनफील्ड से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आप अबतक नहीं जानते होंगे। 

 

दुनिया की सबसे पुरानी प्रोडक्शन बाइक

संबंधित इमेज

 

जैसा की आप में से कई लोगों ने अंदाजा लगा लिया होगा ये Bullet 350 है। ये मोटरसाइकिल पहली बार 1931 में लॉन्च की गयी थी और तब से लेकर अब तक 87 साल बीत गए हैं। ये बाइक पहली बार UK के बाजार में 1931 में लॉन्च की गयी थी। 1951 में Bullet इंडिया आई और यहां से शुरू हुआ Royal Enfield का सफर। दुनिया में कोई और मोटरसाइकिल इतना नहीं चली है। ये बात आज के दुनिया में भी इस बाइक की फैन फ़ॉलोविंग को दर्शाती है।

 

Royal Enfield सिर्फ मोटरसाइकिल्स के बारे में नहीं है

 

 

मोटरसाइकिल बिजनेस में आने से पहले Royal Enfield लॉन मोवर बनाया करती थी। हाँ, आपने सही पढ़ा। Royal Enfield आर्म्स बिजनेस में भी थी। बाद में उसी से प्रेरित होकर “Made like a gun” टैगलाइन का इस्तेमाल किया गया था। कंपनी ने आर्मी को राइफल्स और स्पोर्टिंग गन्स सप्लाई किये थे। वो स्टिल इंजन बिजनेस में भी थी।

 

पूरी तरह से हेंडमेड नहीं

भले ही वो विंटेज दिखें, Royal Enfields को आधुनिक असेंबली लाइन्स पर रोबोट के इस्तेमाल से बनाया जाता है। 2014 के पहले कुछ Royal Enfield मोटरसाइकिल्स को हाथों से अस्सेम्ब्ल किया जाता था लेकिन 2014 के बाद से पेंटिंग से लेकर असेंबली तक, सब कुछ मशीन से की जाती है। लेकिन, Bullet के टैंक पर पिनस्ट्राइप हाथों से पेंट की जाती है।इंडिया में Royal Enfield के शुरुआत के समय से ही ये काम एक पेंटर्स के परिवार द्वारा किया जाता है।

 

Interceptor 650 पहली बड़ी बाइक नहीं

 

 

इस कंपनी ने पहले बाजार में बड़ी बाइक्स लॉन्च की थीं। और भी कई इंजन ऑप्शन्स के साथ ही Royal Enfield इंटरनेशनल मार्केट में 1,000 सीसी V-Twin इंजन बेचती थी। इंडिया में ये ब्रांड 1970 के दशक में एक 650 सीसी V-Twin और एक 700 सीसी V-Twin बेचा करती थी, लेकिन उनके पॉपुलैरिटी में कमी के चलते उनका उत्पाद बंद हो गया।

Splendor से ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक थी!

 

 

हाँ ये बात सच है और ये डीजल से चलने वाली Taurus नाम की बाइक थी। इसका 325 सीसी, सिंगल-सिलिंडर डीजल इंजन 6.5 बीएचपी और 15 एनएम उत्पन्न करता था। इसका लो-रेव इंजन मार्केट में 12 लम्बे सालों तक था लेकिन अब ये रोड्स पर ज्यादा दिखाई नहीं देते। इस बाइक की असल माइलेज 70 किमी/लीटर से ज्यादा थी। 

Royal Enfield अब UK में भी एक्सपोर्ट करती है

Royal Enfield UK की एक कंपनी थी जिसे दिवालिया होने के बाद बंद कर दिया गया। इसके इंडियन डिवीजन ने Royal Enfield का नाम 1999 में खरीद लिया और इसे इस्तेमाल करने लगी। कई कानूनी लड़ाईयां लड़ी गयीं उसके बाद Royal Enfield को नाम का अधिकार मिल गया। अब ब्रांड ने अपना बाजार फैला लिया है और ये UK के साथ ही दुनिया भर में बाइक्स एक्सपोर्ट करती है।

 

आर्मी का सप्लायर!

 

 

Royal Enfield तीन अलग देशों की आर्मी को मोटरसाइकिल सप्लाई किया करती थी। British Army को सप्लाई करने से पहले Royal Enfield रूस की आर्मी को बाइक्स सप्लाई किया करती थी।  इसने इंडियन आर्मी को 1950 के दशक में मोटरसाइकिल्स सप्लाई करना शुरू किया और अब इंडिया में ऐसी हजारों बाइक्स हैं। कई आर्मी के जवान अभी भी इस मोटरसाइकिल को इस्तेमाल करते हैं।

 

Royal Enfield सबसे पुरानी निर्माता है

 

 

Harley-Davidson से भी ज्यादा पुरानी। Enfield ने अपना मोटरसाइकिल कारोबार 1901 में शुरू किया वहीं Harley-Davidson ने अपना पहला प्रोडक्ट 1905 में लॉन्च किया था। Royal Enfield के इंडिया के सेल्स Harley-Davidson के ग्लोबल सेल्स को पीछे छोड़ देते हैं। दोनों ब्रांड को देखते हुए, ऐसा नहीं लगता है की इनमें से कोई भी बंद होने वाला है।

India की पहली कमीशंड मोटरसाइकिल

 

 

Royal Enfield को इंडियन आर्मी में 1955 में कमीशन किया गया था। भारत सरकार ने Royal Enfield के बाइक्स के 800 यूनिट आर्डर किये थे और फिर इस ब्रिटिश कंपनी ने Madras Motors of India के साथ पार्टनरशिप में इंडिया में एक असेंबली प्लांट सेटअप किया था। Redditch कंपनी के लाइसेंस के तहत उन्होंने पहले Bullet 350 अस्सेम्ब्ल की थी और बाद में उन्होंने Bullet 500 भी अस्सेम्ब्ल की।

 

4-स्ट्रोक में लीडर

 

Royal Enfield पहले नयी तकनीक की खोज में काफी आगे हुआ करती थी। 1924 में कंपनी ने पहला 4-स्ट्रोक 350 सीसी सिंगल सिलिंडर इंजन लॉन्च किया था। इंडिया को Royal Enfield Bullet 350 के रूप में अपनी पहली 4-स्ट्रोक बाइक मिली थी। 

Created On :   23 Feb 2018 6:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story