CEO का नजरिया: S.Anand की PaySprint के एपीआइ-ड्रिवेन बैंकिंग रिवॉल्‍यूशन के चीफ एक्‍जीक्यूटिव ऑफिसर के तौर पर अग्रणी फिनटेक इनोवेशन के बारे में राय

S.Anand की PaySprint के एपीआइ-ड्रिवेन बैंकिंग रिवॉल्‍यूशन के चीफ एक्‍जीक्यूटिव ऑफिसर के तौर पर अग्रणी फिनटेक इनोवेशन के बारे में राय

कृपया PaySprint की स्थापना की कहानी और भारत में एक बैंकिंग फिनटेक इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी स्थापित करने की प्रेरणा के बारे में हमें बताएं।

इसकी शुरुआत फिनटेक इनोवेशन के साथ हुई थी, जो खुद PaySprint नामक एक क्रांतिकारी उपक्रम के रूप में अस्तित्व में आया था। PaySprint का मुख्य काम अपने यूनिफाइड ओपन एपीआइ प्लैटफॉर्म के माध्यम से नेक्स्ट जनरेशन नियो बैंकिंग सॉलूशंस प्रदान करना था। इस कारण से वर्ष 2020 में डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में इंडिया और भारत में जबर्दस्त बुनियादी बदलाव आया, जिसका श्रेय PaySprint की शुरुआत को जाता है। व्यापक स्तर पर जेएएम - जनधन अकाउंट्स, आधार और मोबाइल पेनिट्रेशन - को अपनाने से इस बदलाव में तेजी आई।

PaySprint में हमारा लक्ष्य बैंकिंग इकोसिस्टम के साथ मजबूत साझेदारी बनाना और भारत के लेन-देन करने के तौर-तरीकों में बुनियादी बदलाव लाने के लिए यूनिफाइड ओपन प्लैटफॉर्म की ताकत का लाभ उठाना है। अपने इंटरैक्टिव पोर्टल और एपीआई-फर्स्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से हम एक ओपन बैंकिंग इकोसिस्टम का निर्माण करना चाहते हैं जो अलग-अलग जगहों में व्यावसायों को सशक्त बनाएगा।

PaySprint एपीआई को पूरे भारत में व्यवसाय-आधारित उत्पादों और सेवाओं के लिए आसान संपर्क और सुलभता को मजबूत करते हुए उपक्रमों की विविध ज़रूरतों को पूरा करने के लिए डिजाईन किया गया है।

ग्राहक अभिग्रहण, इन्टरफेस और विस्तृत विवरण पर फोकस के साथ PaySprint डिजिटल पेमेंट्स के क्षेत्र में एक उज्ज्वल भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहा है।

आपके पास टेक्‍नोलॉजी में 20 वर्षों से अधिक का अनुभव है, इसके बाद फिनटेक सेक्टर में कदम बढ़ाने की प्रेरणा आपको कहाँ से मिली और PaySprint में आपका अभी तक का सफ़र कैसा रहा है?

फिनटेक सेक्टर में उपक्रम करने की प्रेरणा पिछले दशक के दौरान बैंकिंग सर्विसेज में रूपान्तरकारी बदलावों को पहचानने से उपजी थी। आरबीआई द्वारा एनईएफटी और आरटीजीएस की शुरुआत और उसके बाद एनपीसीआई के आईएमपीएस के लागू होने के साथ डिजिटल बैंकिंग की शुरुआत हुई जिससे अंतिम उपभोक्ता को मिलने वाली सेवा का स्वरूप पूरा तरह बदल गया। इस परिवर्तन को देखते हुए और विशेषकर इंटरनेट बैंकिंग का विकास एपीआइ-लेड बैंकिंग में होने से हमें अपना फिनटेक उपक्रम आरम्भ करने की प्रेरणा मिली।

एक दशक पहले इन विनियामक कदमों से बैंकिंग में डिजिटलीकरण का रास्ता खुला और बाद में इंटरनेट बैंकिंग के उदय ने एक बदलता परिदृश्य प्रस्तुत किया। लेकिन यह एपीआइ-लेड बैंकिंग का उदय था जिसने वास्तव में हमारा ध्यान खींचा। बैंकिंग सेक्टर में एपीआइ की लागू होने से वित्‍तीय परिचालन के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण बदलाव आया।

हम लगभग एक दशक से एपीआइ को देख रहे हैं, लेकिन वित्तीय सेवाओं में उनका महत्व हाल के समय से बढ़ा है। हमारा मानना है कि यह उद्योग के लिए एक नाजुक समय है, क्योंकि यह फाइनेंस और टेक्‍नोलॉजी के संयोजन पर इनोवेशन की बेशुमार संभावना प्रस्तुत करता है। इसलिए, हमने कार्यकुशल, सुरक्षित और यूजर- फ्रेंडली फाइनेंशियल सॉलूशंस प्रदान करने के एपीआइ का प्रयोग करने के लिए फिनटेक सेक्टर में कदम बढ़ाने का फैसला किया। इसके अलावा, हमारा लक्ष्य इस डाइनैमिक परिदृश्य में सबसे आगे होना और आधुनिक ग्राहकों की बदलती ज़रूरतों तथा अपेक्षाओं के अनुरूप इनोवेटिव फिनटेक सेवाएं प्रदान करना है।

वित्तीय और सत्‍यापन के क्षेत्रों में PaySprint अपने इनोवेटिव एपीआइ समाधानों के लिए जाना जाता है। कृपया अपने उत्पाद समूह की मुख्य विशेषताओं और व्यवसायों तथा ग्राहकों को इससे होने वाले फायदों के बारे में थोड़ा विस्तार से बतायें।

इनोवेटिव एपीआइ समाधानों के क्षेत्र में अग्रणी होने के नाते PaySprint प्रमुख उत्पादों को परस्पर जोड़ता है, जिनमें स्प्रिंटवेरीफाई और स्प्रिंटनेक्स्ट को शामिल कर सकते हैं।

SprintVerify एक विस्तृत डिजिटल इकोसिस्टम है जिसे ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के सत्यापन अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाईन किया गया है। यह त्वरित और सुरक्षित रूप से सत्यापन करने के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी का सुविधा प्रदान करता है और कम से कम प्रलेखन (डॉक्यूमेंटेशन) का प्रयोग करता है।

स्प्रिंटवेरीफाई के कारण अब ग्राहकों को बैंक खाता खोलने के लिए ढेरों कागज़-पत्र जमा करने की परेशानी नहीं उठानी पड़ती। इस बदले में व्यावसायिक संगठन अपने नेटवर्क के प्रयोग की सुविधा देकर ग्राहकों के घर बैठे उनके स्मार्टफोन या कंप्यूटर के सहारे पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। स्प्रिंटवेरीफाई आपका वन- स्टॉप समाधान है, जो पूरी प्रक्रिया को कागजरहित, सुरक्षित, और परेशानी मुक्त बनाता है। इस प्रकार, यह ग्राहकों की सुविधा और समय की बचत के ख्याल से एक आदर्श समाधान है।

SprintNXT एक क्रांतिकारी बिजनेस बैंकिंग समाधान है। इसकी अनूठी विशेषताएं व्यावसायिक संगठनों के लिए बैंकिंग और फाइनेंशियल परिचालनों को सरल बनाती हैं। इसे सुरक्षा में महत्वपूर्ण सुधार करने तथा लक्षित ग्राहकों के वित्तीय प्रबंधन को आसान बनाने के लिए डिजाईन किया गया है।

SprintNXT के साथ बिजनेसेस को बैंकिंग का आसान अनुभव प्राप्त है जिसमें ऑनलाइन खाता खोलना, धोखाधड़ी के संसूचन की उन्नत व्यवस्था, और भुगतानों की रियल-टाइम प्रोसेसिंग शामिल हैं। यह अपनी तरह का अनूठा समाधान उन व्यवसायों के लिए गेम-चेंजर है जो अपनी सुरक्षा मजबूत करते हुए अपने बैंकिंग और वित्तीय परिचालाओं को दुरुस्त करना चाहते हैं।

SprintVerify की विशेषतायें

एपीआइ इंटीग्रेशन एपीआइ-आधारित दृष्टिकोण अपनाकर SprintVerify विविध सिस्टम्स और प्लैटफॉर्म्स के साथ निर्बाध एकीकरण को आसान बनाता है। किसी भी कोडिंग लैंग्वेज के साथ अनुकूलता और प्राधिकारों के साथ सीधा एकीकरण से बाहरी निर्भरता नहीं रहती और कार्यकुशलता में सुधार होता है।

रियल-टाइम परिणाम

SprintVerify रियल-टाइम में सत्यापन के परिणाम प्रदान करता है। इससे उपयोगकर्ता को त्वरित फैसले करने में मदद मिलती है। इस गति से ग्राहकीय अनुभव बढ़ता है, सत्यापन में तेजी आती है और कार्यकुशल ट्रांजैक्शन प्रोसेसिंग आसान हो जाती है।

नो-कोड प्लैटफॉर्म

कैंडी और “क्लिकटूवेरीफाई” (CANDY & “Click2Verify”) नो-कोड प्लैटफॉर्म जटिल एकीकरण की ज़रुरत समाप्त कर देता है। कंपनियां आवश्यक मानदंडों को इनपुट करके तत्काल सत्यापन कर सकती हैं और इसे तकनीकी तथा गैर-तकनीकी, दोनों तरह के युजरों के लिए सुलभ बना सकती हैं।

कस्टमाइजेशन

SprintVerify की बनावट व्यावसायिक संगठनों को विशिष्ट ज़रूरतों को पूरा करने के लिए वर्कफ्लो, सीमाओं और मानदंडों का सत्यापन कस्टमाइज करने में आसानी होती है। इस अनुकूलनशीलता से निर्दिष्ट व्यावसायिक ज़रूरतों के साथ प्लैटफॉर्म का संरेखन सुनिश्चित होता है।

PaySprint में हमने एक व्यवसाय की वित्तीय यात्रा को व्यवस्थित करने का अवसर देखा और एक उत्पाद पर काम करना आरम्भ किया, जिसे हम SprintNXT कहते हैं। यह अपनी तरह का ख़ास बिजनेस बैंकिंग प्लैटफॉर्म है जो आपके वित्तीय परिचालनों को व्यवस्थित करता है, कार्यकुशलता बढ़ाता है, समय और संसाधनों की बचत करता है। यह आपकी शानदार बैंकिंग रणनीति है जो आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करती है, भले ही आपका व्यवसाय एक स्टार्टअप है या कोई स्थापित उपक्रम है।

स्प्रिंटनेक्स्ट की विशेषताएं

लोगों के बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग करने के साथ हम समझते हैं कि प्रक्रिया अक्सर कठिन हो जाती है। ठीक यहीं पर हमारी भूमिका काम आती हैं, क्योंकि हम इस अनुभव को सरल बनाते हैं। अपनी विभिन्न प्रकार की सेवाओं के माध्यम से हम कई तरह के समाधान प्रदान करते हैं, जिनमें मुख्यतः निम्नलिखित शामिल हैं –

एक से अधिक खातों का प्रबंधन

SprintNXT आपको शानदार सुविधाजनक लचीलापन प्रदान करता है जिसकी मदद से आप अपने चालू खातों को एक प्लैटफॉर्म में एकीकृत कर सकते हैं। इससे अपने वित्तीय मामलों की निगरानी करना आपके लिए आसान हो जाता है। उसके अनुसार, यह नए चालू खाते बनाने के लिए एक निर्बाध प्रक्रिया भी प्रदान करता है।

वर्चुअल खातों का कार्यान्वयन

वर्चुअल खातों को लागू करना एक इनोवेटिव समाधान प्रदान करता है, जिससे प्राथमिक खाते को वेंडर से सप्लायर भुगतानों को अलग करके सुरक्षा के उपायों में सुधार किया जा सकता है। यह लेन-देन को बिना रुकावट के ट्रैक करना आसान बनाता है और नकदी प्रवाह की प्रभावकारी निगरानी में मदद करता है।

यूपीआइ के जरिये भुगतान का कलेक्‍शन

SprintNXT वेंडर्स, व्यावसायिक साझीदारों और यूपीआइ के जरिये फ्रेंचाइजी जैसे किसी के नेटवर्क से सुविधाजनक भुगतान संग्रह को प्राथमिकता देता है। इसके साथ ही, तीव्र एकीकरण और बेहतर नकदी प्रवाह की सुविधा प्रदान करता है।

कॉम्‍प्रीहेंसिव एनालिटिकल डैशबोर्ड

SprintNXT एक सर-समावेशी विश्लेष्णात्मक डैशबोर्ड प्रदान करता है। इस डैशबोर्ड पर आपको अपने वित्तीय परिचालनों से सम्बंधित मूल्यवान जानकारियाँ तुरंत मिल जाती हैं और इस प्रकार आपको पूरी समझदारी से तथा डेटाप्रेरित वित्तीय फैसले करने में मदद मिलती है।

दूसरों से बिल्‍कुल अलग हटकर, हम त्वरित एकीकरण से लेकर कागज़रहित ऑनबोर्डिंग तक अपने डिजिटल भुगतान से सम्बंधित सभी ज़रूरतों के लिए सम्पूर्ण-सेवा समाधान प्रदान करते हैं। हम चौबीसों घंटे तकनीकी सहायता और गतिशील गो-लाइव मार्केट टाइमलाइन भी प्रदान करते हैं।

कुल मिलाकर SprintNXT में अनेक प्रकार की समावेशी सेवाएं शामिल हैं। इन्हें विशिष्ट रूप से आपकी बैंकिंग संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाईन किया गया है। ये सेवाएं आपकी वित्तीय गतिविधियों को व्यवस्थित बनाती हैं और आपके मन में अपने संसाधनों को समेकित करने तथा तेजी से निर्णायक कदम उठाने का आत्मिश्वास बढ़ाती हैं।

हम एकमात्र नहीं हैं, बल्कि वह एक हैं जो एपीआइ इन्फ्रास्ट्रक्चर को आकार देने के काम से जुड़े हैं। हम महज शब्दों तक सीमित नहीं रहते, क्योंकि हमारी वचनबद्धता अपने ग्राहकों के लिए सेवाओं के कार्यान्वयन में निहित है। चाहे तेजी से ऑनबोर्ड होने की प्रक्रिया हो, 24*7 टेक सपोर्ट हो, या व्यापक एपीआइ स्टैक को शामिल करना हो, PaySprint वास्तविक रूप में अपनी शक्ति का खुलकर प्रयोग करता है।

और ठीक उसी तरह, हम वित्तीय उतार-चढ़ाव नहीं देखते; हम बदलाव की लहर पैदा करते हैं।

वित्तीय समावेशन और टेक्नोलॉजी के माध्यम से सुलभता PaySprint के मिशन के मुख्य स्तम्भ हैं। PaySprint वित्तीय समावेशन को, विशेषकर दूर-दराज के इलाकों में बढ़ावा देने में किस प्रकार योगदान करता है और ऐसा करने में आपको किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है?

PaySprint को एक क्रांतिकारी ताकत के तौर पर परिकल्पित किया गया था, जिसका लक्ष्य परम्परागत बैंकिंग की जटिलताओं को आसान, उन्‍हें सरल बनाने और मुहैया करना है। अपने लक्षित ग्राहकों को गुड बैंकिंग प्रणालियों को समझने की परेशानियों में डालने के बदले, हमारी कंपनी ने यूजर-फ्रेंडली प्रौद्योगिक समाधानों के माध्यम से एक वित्तीय क्रांति लागू की। व्यापक एपीआइ सूट में निम्नलिखित सम्मिलित हैं :

SprintVerify एक डिजिटल बैंकिंग इकोसिस्टम है जो कागज़रहित ऑनबोर्डिंग और न्यूनतम प्रलेखन के साथ निर्बाध सत्यापन करता है।

SprintNXT एक विशिष्ट बिजनेस बैंकिंग समाधान है जो बैंकिंग और वित्तीय परिचालनों को सरल बनाता है तथा सुरक्षा बढ़ाता है।

SprintOPN विभिन्न एपीआइ का व्यापक संकलन है जिसे बैंकिंग, वित्त और भुगतान के लिए बनाया गया है।

इन वित्तीय विभागों के साथ हम अनछुए क्षेत्रों में अपनी बैंकिंग सेवायें पहुँचाते हैं, और उन क्षेत्रों में जीवन को बेहतर बनाते हैं जहाँ पहले सेवा उपलब्ध नहीं थी। हमारी सेवाएं विकास के लिए तरसते लोगों के लिए रेगिस्तान में एक नखलिस्तान से कम नहीं हैं। PaySprint का मुख्य लक्ष्य व्यावसायिक संगठनों को उनकी सच्ची शक्ति को उन्मुक्त करने की क्षमता प्रदान करने वाले निर्बाध और सुरक्षित इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करके बैंकिंग उद्योग में आमूल-चूल बदलाव लाना है। हमारी दृढ़ मान्यता है कि टेक्नोलॉजी को सहायक होना चाहिए, बाधक नहीं, और हम परम्परागत बैंकिंग तथा डिजिटल क्षेत्र के बीच की खाई कम करना के प्रति वचनबद्ध हैं।

हमारे विभिन्न एपीआइ ने हमारे ग्राहकों को निम्नलिखत फायदे देकर काफी प्रभावित किया है:

1. सुविधा और सुलभता: सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना, विशेषकर उनलोगों के लिए जो भौतिक शाखाओं तक पहुँचने में असमर्थ हैं।

2. वित्तीय समावेशन: ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए बैंक खातों में नकद जमा करना आसान बनाकर वित्तीय समावेशन को सपोर्ट करना।

3. सुरक्षा सुनिश्चित करना: धोखाधड़ी को रोकने और वित्तीय गतिविधियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक कवच के रूप में काम करना।

लगातार विकसित होते वित्तीय परिदृश्य में काम करने में कंपनियों को होने वाली चुनौतियों को समझते हुए, PaySprint सफलता के लिए ज़रूरी साधन प्रदान करता है। यह महज एक प्लैटफॉर्म नहीं है; यह वृद्धि और इनोवेशन के लिए एक उत्प्रेरक है।

PaySprint को मिले “बेस्ट फिनटेक स्टार्टअप” और “ओपन एपीआइ प्लैटफॉर्म ऑफ़ द इयर” अवार्ड्स सहित विभिन्न प्रशंसाओं के लिए बधाई! PaySprint के लिए ये पुरस्कार क्या मायने रखते हैं और वे फिनटेक उद्योग में इनोवेशन जारी रखने के लिए आपको और आपकी टीम को किस प्रकार प्रेरित करते हैं?

PaySprint में हमलोग अपने ग्राहकों को असाधारण फिनटेक सेवाएं प्रदान करने के लिए अपनी वचनबद्धता से प्रेरित हैं। अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए पुरस्कार और प्रशंसाएं जीतना हमारी टीम के निरंतर समर्पण का प्रमाण हैं, और हमारी निरंतर वृद्धि एवं प्रगति के लिए उत्प्रेरक का काम करती हैं। इन मान्यताओं को प्राप्त करना हमारे भीतर कम सेवाप्राप्त वर्गों की ज़रूरतों के लिए विशेष तौर पर निर्मित अपने इनोवेटिव सॉल्‍यूशंस के साथ उन तक पहुँचने का आत्मविश्वास भरता है।

आखिरकार, वित्तीय समावेशन एक बड़े मिशन का हिस्सा है, जो हमें अपने फाइनेंस को टेक्‍नोलॉजी के साथ सही तरीके से इंटरैक्ट करने के हमारे तौर-तरीकों को लगातार प्रभावित करेगा।

हमारी कोशिशों की इस मान्यता और सत्यापन से परे, ये पुरस्कार हमें आगे बढ़ने तथा अपनी सेवाओं को अपने ग्राहकों की ज़रूरतें बेहतर ढंग से पूरी करने योग्य बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं है कि उत्कृष्टता पर हमारा अडिग फोकस ही वह चीज है जो हमें फिनटेक के क्षेत्र में सबसे अलग पहचान देता है और हम अपने प्रत्येक कार्य में नई ऊँचाई हासिल करने के लिए प्रयास करते रहेंगे।

प्रमुख प्रकाशनों में स्थान पा चुके एक थॉट लीडर के रूप में भारत में फिनटेक के भविष्य की आपकी क्या परिकल्पना है और उस भविष्य के निर्माण में PaySprint क्या भूमिका निभाना चाहता है?

अनेक प्रकाशनों में थॉट लीडर के रूप में मैं आता रहा हूँ। इनमें मैंने भारत में फिनटेक के भविष्य पर अपनी जानकारी साझा की है। मेरे विचार में, मुझे भारत का फिनटेक भविष्य एपीआइ-लेड बैंकिंग के माध्यम से विकसित होता नजर आ रहा है, जो वित्तीय परिचालनों का नया स्वरूप गढ़ेगा। इसे देखते हुए, PaySprint का लक्ष्य उद्यमियों, स्टार्टअप्‍स, बैंकिंग पार्टनर्स और उपक्रमों को विविध समाधान प्रदान करते हुए इस बदलाव में एक बुनियाद बनना है। हमारा विज़न है, एक डाइनैमिक और समावेशी डिजिटल फाइनेंशियल परिदृश्य में योगदान करना, जहाँ निर्बाध अंतरपरिचालनीयता, वर्चुअल भुगतान पते, और सुरक्षित लेन-देन देश में वित्तीय सेवाओं को प्राप्त और उपयोग करने के तरीकों की नई परिभाषा निर्धारित करते हैं।

PaySprint मे हमारा विज़न भारत में एक गतिशील और समावेशी डिजिटल वित्तीय परिदृश्य में योगदान करना है। इसके अलावा, हमारा मुख्य विचार है वित्तीय सेवाओं तक पहुँचने और उनका उपयोग करने के तरीके में नयापन लाना और सामाजिक-आर्थिक पृष्‍ठभूमि या भौगोलिक स्थान का विचार किये बगैर इन सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाना। हमावा विश्वास है कि फिनटेक के प्रति हमारा दृष्टिकोण भारत में अपेक्षाकृत अधिक पारदर्शी, कार्यकुशल तथा सुलभ वित्तीय प्रणाली का मार्ग प्रशस्त करेगा। हमारा नवीनतम लॉन्च, SprintNXT एक बिजनेस बैंकिंग समाधान है जिसे ख़ास रूप से भारत में एसएमई/एमएसएमई के लिए डिजाईन किया गया है। यह कुशल फण्ड प्रबंधन और फण्ड की आसान सुलभता प्रदान करता है और भारत के जीडीपी में एसएमई/एमएसएमई द्वारा किये गए योगदान के 33% को सेवा प्रदान करता है। इसके अलावा हमारी टीम हमारे ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने वाले इनोवेटिव समाधानों का निर्माण करने के लिए समर्पित है। हम यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने और सभी तक वित्तीय सेवाओं को पहुंचाने के नए तरीकों की लगातार खोज कर रहे हैं।

Created On :   15 April 2024 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story