रिपोर्ट: अमेरिका में अमेजन के कर्मचारियों ने बेहतर सुविधाओं को लेकर किया वाक-आउट

December 24th, 2021

हाईलाइट

  • अमेरिका में अमेजन के कर्मचारियों ने बेहतर सुविधाओं को लेकर किया वाक-आउट

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका में क्रिसमस से ठीक पहले, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं और वेतन में वृद्धि की मांग को लेकर अमेजन के कई कर्मचारियों ने वाकआउट किया। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार की सुबह (अमेरिकी समयानुसार) श्रमिकों ने प्रबंधन को अपनी मांगों को सूचीबद्ध करते हुए एक याचिका सौंपी, लेकिन उनको कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। शिकागो क्षेत्र के सिसेरो में डीएलएन2 सुविधा के एक कार्यकर्ता ने एक लाइवस्ट्रीम पर कहा, हमें वेतन में वृद्धि और यहां काम करने के लिए पर्याप्त लोग होने पर भी, हमें अधिक काम दिया जा रहा है।

अमेजन कर्मचारी ने कहा, हमें वह बोनस नहीं मिला है जिसका वादा किया गया था। यहां ऐसे लोग हैं जिन्हें स्थायी कर्मचारी के रूप में काम पर रखा गया था, और फिर उन्होंने अपना बैज ले लिया और उन्हें अस्थायी कर्मचारी बना दिया। वे इस जगह पर असुरक्षित रूप से काम कर रहे हैं।

सुबह 1:20 से 11:50 बजे के बीच काम करने वाले कर्मचारी 5 डॉलर प्रति घंटे की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। अमेजॅन ने टेकक्रंच को बताया कि शिकागो में वॉकआउट का मंचन करने वाली दो सुविधाओं पर वर्तमान शुरूआती वेतन 15.80 डॉलर प्रति घंटा है। अमेजॅन के एक प्रवक्ता ने कहा, हम कर्मचारियों के विरोध का सम्मान करते हैं और ऐसा करना उनका कानूनी अधिकार है। हमें कर्मचारियों को अग्रणी वेतन, प्रतिस्पर्धी लाभ और हमारी कंपनी के साथ बढ़ने का अवसर प्रदान करने पर गर्व है।

अमेजॅन के कर्मचारियों ने ई-कॉमर्स प्रमुख पर श्रम आयोजन को रद्द करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। पिछले साल, अमेजोनियन यूनाइटेड के सह-संस्थापक जोनाथन बेली ने यूएस नेशनल लेबर रिलेशंस बोर्ड (एनएलआरबी) में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें कहा गया था कि कंपनी ने आयोजन के लिए उनके खिलाफ जवाबी कार्रवाई करके श्रम कानूनों का उल्लंघन किया है।

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजॅन को इलिनोइस राज्य में अपने गोदाम के ढहने की अमेरिकी सरकार की जांच का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें छह लोग मारे गए थे। अमेरिका में व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन ने अमेजन के एक प्राकृतिक हादसे में गोदाम के ढहने की जाँच शुरू कर दी है। 10 दिसंबर को एक शक्तिशाली बवंडर की चपेट में आने के बाद छत ढह गई थी।

आईएएनएस