अनिल अग्रवाल फांउडेशन के यूपी में हैं 150 आईएसओ सर्टिफाइड नंद घर

Anil Agarwal Foundation has 150 ISO certified Nand Ghar in UP
अनिल अग्रवाल फांउडेशन के यूपी में हैं 150 आईएसओ सर्टिफाइड नंद घर
वेदांता ग्रुप अनिल अग्रवाल फांउडेशन के यूपी में हैं 150 आईएसओ सर्टिफाइड नंद घर
हाईलाइट
  • अनिल अग्रवाल फांउडेशन के यूपी में हैं 150 आईएसओ सर्टिफाइड नंद घर

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। वेदांता ग्रुप का अनिल अग्रवाल फांउडेशन अपनी नंद घर परियोजना के साथ महिला और बाल विकास के क्षेत्र में नये मानक तय कर रहा है। उत्तर प्रदेश में फांउडेशन के कम से कम 150 नंद घर को महिला एवं बाल विकास क्षेत्र में गुणवत्ता पूर्व सेवा देने के लिये अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) का सर्टिफिकेट मिला हुआ है।

वाराणसी और अमेठी जिले दोनों में 75-75 नंद घर हैं, जिन्हें आईएसओ सर्टिफिकेट 9001:2015 मिला है। यह सर्टिफिकेट प्राथमिक शिक्षा, घर पर मातृ और शिशु स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने, पोषण अभियान और महिलाओं के लिये सतत कौशल आधारित आजीविका के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण तथा बेहतर सेवा प्रदान करते के लिये दिया गया है।

यह वेदांता रिसोर्स लिमिटेड की कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व परियोजना है। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग के साथ यह परियोजना चलाई जा रही है। इसके तहत देशभर में आंगनबाड़ी केंद्रों को आधुनिक किया जा रहा है। देशभर के 12 राज्यों में अभी 3,300 से अधिक नंद घर संचालित हैं। इस परियोजना के तहत मौजूदा आंगनबाड़ी केंद्रों को फांउडेशन नंद घर के रूप में उन्नत करता है।

इसका मकसद ग्रामीण इलाकों में उन्नत सेवा मुहैया कराना है। फांउडेशन के सीईओ डॉ भास्कर चटर्जी ने कहा कि नंद घर का मुख्य लक्ष्य समुदाय को सशक्त करना और बदलाव लाना है। इसके साथ ही इसका उद्देश्य ग्रामीण संसाधनों की क्षमता के जरिये आत्म निर्भरता को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि ये नंद घर प्रारंभिक शिक्षा और विकास के उत्कृष्ट केंद्र हैं। प्रौद्योगिकी तथा उन्नत बुनियादी ढांचे के साथ नंद घर बच्चों के कुपोषण को खत्म करने, प्रारंभिक शिक्षा देने, घर पर स्वास्थ्य सेवा देने और महिलाओं के कौशल विकास की दिशा में काम कर रहा है।वेदांता इन नंद घर के जरिये ग्रामीण और शहरी विभाजन को खत्म करने का प्रयास कर रही है।

इससे आंगनबाड़ी केंद्रों की सेवा में उल्लेखनीय सुधार आया है। वेदांता देशभर में चार हजार नंद घर विकसित करना चाहती है। इस परियोजना का लक्ष्य देशके 13.7 लाख आंगनबाड़ी में सात करोड़ बच्चों तथा दो करोड़ महिलाओं की जिंदगी में बदलाव लाना है। आईएसओ 9001:2015 एक अंतरराष्ट्रीय मानक है, जो एक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) के मानदंडों को रेखांकित करता है।

यह उपभोक्ता और नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले उत्पादों और सेवाओं के निरंतर वितरण को बताता है। आईएसओ 9001:2015 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिहाज से काफी फायदेमंद है क्योंकि यह एफएलडब्ल्यू की बढ़ती भागीदारी और दक्षता, बेहतर लाभार्थी संतुष्टि (महिलायें और बच्चे), जोखिम कम करने और आईसीडीएस के तहत छह सेवाओं की उचित डिलीवरी सुनिश्चित करने का वादा करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 May 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story