चिकन खाने से कोरोनावायरस: इस अफवाह से भारत में चिकन की बिक्री 50% तक गिरी, 70% तक कम हुए दाम

Chicken sales drop 50 percent over coronavirus rumours on WhatsApp
चिकन खाने से कोरोनावायरस: इस अफवाह से भारत में चिकन की बिक्री 50% तक गिरी, 70% तक कम हुए दाम
चिकन खाने से कोरोनावायरस: इस अफवाह से भारत में चिकन की बिक्री 50% तक गिरी, 70% तक कम हुए दाम
हाईलाइट
  • इसके दाम में एक महीने में 70 फीसद से ज्यादा की गिरावट आई है
  • कोरोना वायरस होने की अफवाह से देश में चिकन की बिक्री 50 फीसद तक कम हो गई है
  • सरकार ने परामर्श जारी किया है कि कोरोना वायरस चिकन से नहीं फैलता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चिकन खाने से कोरोना वायरस होने की अफवाह से देश में चिकन की बिक्री 50 फीसद तक कम हो गई है।जबकि इसके दाम में एक महीने में 70 फीसद से ज्यादा की गिरावट आई है। गोदरेज एग्रोवेट के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाह है कि चिकन से कोरोना वायरस फैल सकता है। इससे बाजार में मुर्गी मांस के दाम और बिक्री दोनों में गिरावट आई है।

गोदरेज एग्रोवेट के प्रबंध निदेशक बी एस यादव ने कहा कि उसकी पॉल्ट्री शाखा - गोदरेज टायसन फूड्स को भी कठिनाई आई है क्योंकि पिछले एक महीने में इनकी बिक्री में 40 प्रतिशत की भारी कमी आई है। इससे पहले सप्ताह भर में छह लाख मुर्गे-मुर्गियों की बिक्री होती थी जिसमें काफी गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि हालांकि, अगले 2-3 महीनों में यदि अफवाहों पर विराम लगता है तो इसके बाद चिकन की खपत बढ़ जायेगी और फिर देश में चिकन की कमी की स्थिति उत्पन्न होगी।

इसकी वजह से कीमतों में भारी वृद्धि हो सकती है। यादव ने कहा कि सरकार ने परामर्श जारी किया है कि कोरोना वायरस चिकन से नहीं फैलता है। राज्य सरकारों से भी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है। यादव ने संवाददाताओं से कहा कि भारत में चिकन खाना सुरक्षित है, लेकिन चिकन से कोरोनोवायरस फैलने की अफवाहों ने हमारे देश में केवल एक महीने में 50 प्रतिशत से अधिक की मांग को प्रभावित किया है और बाजार की कीमतों में भी 70 प्रतिशत तक की गिरावट आई हैं।

Created On :   28 Feb 2020 5:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story