चीन : सभी गरीब कांउटियों में ई-कॉमर्स की सेवा उपलब्ध

China: E-commerce service available in all poor counties
चीन : सभी गरीब कांउटियों में ई-कॉमर्स की सेवा उपलब्ध
चीन : सभी गरीब कांउटियों में ई-कॉमर्स की सेवा उपलब्ध

बीजिंग, 13 मई (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद द्वारा आयोजित नीति से संबंधित एक पत्रकार सम्मेलन में चीनी उप वाणिज्य मंत्री वांग पिंगनान ने कहा कि चीनी ग्रामीण क्षेत्र में ई-कॉमर्स का तेज विकास हो रहा है। वर्तमान में देश भर के 832 राष्ट्र स्तरीय गरीब कांउटियों में ई-कॉमर्स की सेवा उपलब्ध हो चुकी है।

वांग के मुताबिक, चीन के गांवों में ऑनलाइन खुदरा बिक्री साल 2014 में 1 खरब 80 अरब युआन थी। यह मात्रा साल 2019 में बढ़कर 17 खरब युआन तक पहुंच गई, जिसका पैमाना 8.4 गुना बढ़ गया है।

साल 2019 में चीन में कृषि उत्पादों की ऑनलाइन खुदरा बिक्री 3 खरब 97.5 अरब युआन थी, जो 2018 की तुलना में 27 प्रतिशत का इजाफा हुआ। इससे 30 लाख से अधिक गरीब किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हुई है। ग्रामीण ई-कॉमर्स संबंधी कार्य में बड़ी संख्या में किसान, मजदूर, विश्वविद्यालय से स्नातक छात्र और सेवानिवृत्त सैनिक आकर्षित हुए। गत वर्ष के अंत तक देश भर में ग्रामीण ई-कॉमर्स व्यापारियों की संख्या 1 करोड़ 38.4 लाख तक पहुंच गई।

जानकारी के मुताबिक, अब तक चीन के ग्रामीण क्षेत्र में नेटिजनों की संख्या 25 करोड़ से अधिक हो गई है, ऑनलाइन शॉपिंग किसानों के जीवन में आम बात बन गई है। ज्यादा से ज्यादा सेवाओं और वस्तुओं की पहुंच ई-कॉमर्स के माध्यम से गांव-गांव में हो चुकी है, जिससे चीनी किसानों के जीवन और उपभोग की आदत में परिवर्तन आया है।

चीनी उप वाणिज्य मंत्री वांग पिंगनान ने कहा कि वर्तमान में गांवों में ई-कोमर्स का विकास बहुत तेज है। इसी दौरान कमियां भी मौजूद हैं, मसलन औद्योगिक आपूर्ति श्रृंखला का निम्न स्तर, उच्च रसद लागत, प्रतिभाओं का अभाव इत्यादि। इन सवालों के समाधान के लिए वाणिज्य मंत्रालय वित्त मंत्रालय समेत संबंधित विभागों के साथ मिलकर गांवों में ई-कॉमर्स के पहुंच स्तर की उन्नति को प्रधानता देते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत संस्थापनों के निर्माण को मजबूत करेगा, ताकि गांवों और कस्बों में व्यापारिक और वाणिज्यिक विकास को आगे बढ़ाया जा सके और साथ ही शहरों व गांवों के बीच दो-तरफा रास्ता बेरोकटोक रहे।

(साभार: चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   13 May 2020 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story