दैनिक भास्कर हिंदी: चीन ने व्यावसायिक वातावरण का अनुकूलन करने का नियमन जारी किया

October 24th, 2019

हाईलाइट

  • चीन ने व्यावसायिक वातावरण का अनुकूलन करने का नियमन जारी किया

बीजिंग, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन सरकार ने व्यावसायिक वातावरण का अनुकूलन करने का नियमन लागू करने की घोषणा की। इस नियमन में चीन के व्यावसायिक वातावरण के कमजोर मामले और इनके सामने मौजूद कठिनाइयों के खिलाफ व्यवस्था सुधारने के आधार पर संबंधित नियम बनाया गया, ताकि चीन में व्यावसायिक वातावरण का अनुकूलन करने के काम को कानून के शासन में आगे बढ़ाया जा सके।

व्यावसायिक वातावरण का अनुकूलन करने के नियमन में कुल 7 अध्याय और 72 धाराएं हैं, जो व्यावसायिक वातावरण निर्माण के हर क्षेत्र से संबंधित है।

चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार कमेटी के उपाध्यक्ष निंग चीचई ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि व्यावसायिक वातावरण का अनुकूलन करने का नियमन विकास की नई अवधारणा के अनुसार सही रूप से सरकार और बाजार के बीच संबंधों का निपटारा करने, समाजवादी बाजार, आर्थिक व्यवस्था में सुधारने के लिए लक्षित संस्थागत डिजाइन किया गया है। प्रमुख रूप से बाजार संस्थाओं की सुरक्षा को मजबूत करने, बाजार के वातावरण को परिष्कृत करने, सरकारी सेवाओं का अनुकूलन करने, नियामक प्रवर्तन को मानकीकृत करने और कानून के शासन को मजबूत करने के 5 पहलुओं में एकमुश्त नीतिगत समाधान प्रस्ताव की पुष्टि की गई। विभिन्न स्तर की सरकार सुधार गहराते हुए सरकारी कार्यो को बदलेगी।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस