अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दी चीन के साथ व्यापार समझौते को समाप्त करने की धमकी

Coronavirus effect donald Trump threatens to terminate US China trade deal
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दी चीन के साथ व्यापार समझौते को समाप्त करने की धमकी
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दी चीन के साथ व्यापार समझौते को समाप्त करने की धमकी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार समझौता तोड़ने की धमकी दी है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है कि कोराना वायर महामारी के संकट में चीन उसका पालन नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि यदि चीन ने समझौते के प्रावधानों का सम्मान नहीं किया तो वह उसके साथ हुए व्यापार समझौते को समाप्त कर देंगे। 

चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिका में अब तक करीब सवा आठ लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 45 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। यह संक्रमण और इस वायरस के कारण होने वाली मौतों का दुनिया का सर्वाधिक आंकड़ा है। वहीं चीन में इससे 82,788 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 4,632 लोगों की मौत हुई है। 

चीन और अमेरिका ने इस साल जनवरी में दो साल से अधिक समय से जारी शुल्क युद्ध को समाप्त करते हुए व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर किये थे। इस समझौते के पहले चरण के तहत चीन को अमेरिका से 200 अरब डॉलर के सामानों की खरीद करने की बाध्यता है। इसके योजना के हिसाब से आगे चलते रहने के अनुमान हैं। 

हालांकि अमेरिका-चीन आर्थिक एवं सुरक्षा समीक्षा आयोग ने एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन प्राकृतिक आपदा (कोरोना वायरस महामारी) अथवा किसी अन्य आकस्मिक घटना की स्थिति में व्यापार समझौते में एक नया प्रावधान जोड़ सकता है, जिससे दोनों देशों के बीच नये सिरे से बातचीत की जरूरत पड़ सकती है। ट्रंप से पूछा गया था कि वह इस बात को लेकर भरोसे में हैं कि चीन प्राकृतिक आपदा के उस प्रावधान का इस्तेमाल नहीं करेगा, जिसका जिक्र व्यापार समझौते में किया गया है। ट्रंप ने कहा, चीन को लेकर मैं जितना सख्त हूं, और कोई नहीं है। 

उन्होंने फिर से दोहराया कि चीन कई साल से अमेरिका का फायदा उठाता आ रहा था और जब तक वह राष्ट्रपति नहीं बने, यह होता रहा। ट्रंप ने 2017 में चीन के साथ 375.6 अरब डॉलर के अमेरिका के व्यापार घाटे को कम करने की मांग के साथ 2018 में चीन के साथ व्यापार युद्ध की शुरुआत की थी।

Created On :   22 April 2020 11:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story