हीरा उत्पादन 21 फीसदी घटा, 10,000 कर्मियों की नौकरी गई, अन्य के वेतन में कटौती

Diamond production decreased by 21 percent, 10,000 workers lost their jobs, salary cut for others
हीरा उत्पादन 21 फीसदी घटा, 10,000 कर्मियों की नौकरी गई, अन्य के वेतन में कटौती
वेतन कटौती हीरा उत्पादन 21 फीसदी घटा, 10,000 कर्मियों की नौकरी गई, अन्य के वेतन में कटौती
हाईलाइट
  • हीरा उत्पादन 21 फीसदी घटा
  • 10
  • 000 कर्मियों की नौकरी गई
  • अन्य के वेतन में कटौती

डिजिटल डेस्क, सूरत। गुरुवार, 19 जनवरी को हीरा मजदूर 31 वर्षीय विपुल जिंजला ने जहर खा लिया और अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। उनके छोटे भाई परेश ने मीडिया को बताया कि पिछले कुछ महीनों से उनके बड़े भाई को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा था, क्योंकि बढ़ती महंगाई के साथ-साथ वेतन कम हो रहा था और उनके भाई के लिए दो वक्त की रोटी जुटाना मुश्किल हो गया था, जिसमें वह आत्महत्या करने के लिए मजबूर हो गए।

सूरत डायमंड के अध्यक्ष रमेश जिलारिया ने कहा कि विपुल अकेले नहीं हैं, हजारों श्रमिक अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, आवास या वाहन ऋण, बच्चों की स्कूल की फीस और दैनिक घरेलू खर्चो को पूरा करने में नियमित रूप से ईएमआई का भुगतान करना मुश्किल हो रहा है।

यूनियन के मोटे अनुमान के मुताबिक, उत्पादन में कटौती और छोटी इकाइयों के बंद होने के कारण पिछले कुछ महीनों में करीब 10,000 हीरा श्रमिकों की नौकरी चली गई है। संघ मांग कर रहा है कि राज्य को हीरा क्षेत्र में श्रम कानूनों को सख्ती से लागू करना चाहिए, जिसे फैक्ट्री अधिनियम के तहत कवर किया जाना चाहिए, जहां श्रमिकों को भविष्य निधि, निश्चित काम के घंटे और अन्य सामाजिक और स्वास्थ्य सुरक्षा लाभ मिले, जो अन्य मजदूरों को मिलते हैं।

जिलारिया की शिकायत है कि वर्तमान में हीरा श्रमिकों के पास कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं है, क्योंकि वे पंजीकृत कर्मचारी नहीं हैं और वेतन पर्ची या आयकर रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे हैं, इसलिए उन्हें अन्य लाभ भी नहीं मिलते हैं। जेम्स एंड ज्वेलरी प्रमोशन काउंसिल के रीजनल चेयरमैन विजय मंगुकिया बताते हैं कि यह सच है कि उत्पादन में 20 से 21 फीसदी की कमी आई है, क्योंकि क्रिसमस के चरम के दौरान अमेरिका और अन्य देशों से आयात में 18 फीसदी की गिरावट आई थी।

आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर 2022 में देश का तैयार हीरा निर्यात 2356.70 मिलियन डॉलर रहा, जो दिसंबर 2021 के 2905 मिलियन डॉलर के निर्यात से 18.90 प्रतिशत कम है। इस वजह से, उत्पादन इकाइयों को उत्पादन में कटौती करनी पड़ती है, मंगुकिया मानते हैं, लेकिन इस बात से असहमत हैं कि हजारों मजदूर बेरोजगार हैं। श्रमिकों की छंटनी से उत्पादन में कटौती नहीं होती है, इसके बजाय, इकाइयों ने काम के घंटों को 12 से घटाकर 10 या 8 घंटे कर दिया है और एक साप्ताहिक अवकाश के बजाय अब इकाइयां 2 साप्ताहिक अवकाश देती हैं।

जिलरिया ने इस स्पष्टीकरण का प्रतिवाद किया और आरोप लगाया कि काम के घंटों में कटौती और साप्ताहिक अवकाश बढ़ने के कारण, श्रमिक कम हीरों को काटते और पॉलिश करते हैं। चूंकि उनकी तनख्वाह टुकड़ों और प्रदर्शन से जुड़ी हुई है, ऐसे में ये कदम कर्मचारियों के लिए विनाशकारी साबित हो रहे हैं।

सूरत डायमंड एसोसिएशन के अध्यक्ष नानूभाई वेकारिया ने दावा किया कि पिछले दो से तीन महीनों में एक भी हीरा इकाई बंद नहीं हुई है। उल्टा उन्होंने दावा किया कि मंदी को लेकर अनावश्यक हो-हल्ला मचाया जा रहा है, जबकि उद्योग शत प्रतिशत क्षमता से काम कर रहे हैं। वेकारिया के मुताबिक, सूरत में 3000 इकाइयां सात लाख श्रमिकों को रोजगार दे रही हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Jan 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story