भारत से चीन को इंजीनियरिंग सामान का निर्यात नवंबर में दोगुना हुआ

Engineering goods exports from India to China doubled in November: EEPC India
भारत से चीन को इंजीनियरिंग सामान का निर्यात नवंबर में दोगुना हुआ
ईईपीसी इंडिया भारत से चीन को इंजीनियरिंग सामान का निर्यात नवंबर में दोगुना हुआ
हाईलाइट
  • इस महीने के दौरान 1
  • 19.6 करोड़ डॉलर में भारतीय इंजीनियरिंग सामान का शीर्ष खरीदार बना रहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत से चीन के लिए इंजीनियरिंग सामान का निर्यात इस साल नवंबर में बढ़कर 43.46 करोड़ डॉलर हो गया है। यह जानकारी इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल इंडिया ने शुक्रवार को दी। काउंसिल ने कहा कि नवंबर 2020 में ऐसे सामानों का निर्यात 20.53 करोड़ डॉलर था।

हालांकि, अमेरिका 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए, इस महीने के दौरान 1,19.6 करोड़ डॉलर में भारतीय इंजीनियरिंग सामान का शीर्ष खरीदार बना रहा।

ईईपीसी ने आगे कहा कि यह ध्यान रखना जरूरी है कि 4 महीनों के लगातार लगभग 9 अरब डॉलर तक पहुंचने के बाद, नवंबर में कुल इंजीनियरिंग निर्यात की मात्रा घटकर लगभग 7.7 बिलियन डॉलर हो गई। ईईपीसी इंडिया के अध्यक्ष महेश देसाई ने कहा, मंदी से संकेत मिलता है कि निर्यातकों को दुनिया की मांग में अस्थिरता और महामारी के बारे में अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है जो नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से हुआ है। दुनिया भर के विशेषज्ञों ने पहले ही अनुमान लगाया है कि वैश्विक व्यापार वृद्धि उल्लेखनीय है।

इस स्थिति में निर्यातकों को देश के पूर्ण समर्थन की आवश्यकता है ताकि वे आगामी अनिश्चितताओं के दौरान भी प्रतिस्पर्धी बने रहें। ईईपीसी ने केंद्र से आग्रह किया कि बढ़ती मुद्रास्फीति, कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ लॉजिस्टिक मुद्दों, कंटेनरों की कमी जैसे मामलों को तत्काल देखा जाए।

आईएएनएस

Created On :   25 Dec 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story