फिनटेक स्टार्टअप खाताबुक ने 600 मिलियन डॉलर वैल्यूएशन पर 100 मिलियन डॉलर जुटाए

Fintech startup Khatabook raises $100 million at $600 million valuation
फिनटेक स्टार्टअप खाताबुक ने 600 मिलियन डॉलर वैल्यूएशन पर 100 मिलियन डॉलर जुटाए
Startup फिनटेक स्टार्टअप खाताबुक ने 600 मिलियन डॉलर वैल्यूएशन पर 100 मिलियन डॉलर जुटाए
हाईलाइट
  • खाताबुक ने वित्त वर्ष 2020-21 में 150 प्रतिशत (ऑन-ईयर) वृद्धि का अनुभव किया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। प्रमुख फिनटेक स्टार्टअप खाताबुक ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने यूएस-आधारित ट्राइब कैपिटल और मूर स्ट्रेटेजिक वेंचर्स (एमएसवी) के नेतृत्व में सीरीज सी के 100 मिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड को बंद कर दिया है, जिससे इसका बाजार मूल्यांकन 600 डॉलर मिलियन हो गया है। ताजा फंड के साथ, खाताबुक अपने सॉफ्टवेयर इकोसिस्टम के माध्यम से वित्तीय सेवाओं के वितरण पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो 10 मिलियन मासिक सक्रिय एमएसएमई को पूरा करेगा।

कंपनी ने कहा कि वह अपनी इंजीनियरिंग, उत्पाद, डिजाइन, एनालिटिक्स और डेटा विज्ञान क्षमताओं को मजबूत करने के लिए काम पर रखने में तेजी लाने की योजना बना रही है। खाताबुक के सीईओ और सह-संस्थापक रविश नरेश ने कहा, हमारी यात्रा का पहला चरण भारतीय एमएसएमई के लिए एक तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करके डिजिटल परिवर्तन को सक्षम कर रहा था।

अब जब हमने एक व्यापक रूप से स्वीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया है, तो अगला कदम छोटे व्यवसायों के लिए डिजिटल रूप से सक्षम वित्तीय सेवाएं देना होगा। स्टार्ट-अप ने ईएसओपी पूल का विस्तार किया है, जो अब 50 मिलियन डॉलर है। 

नरेश ने कहा, कंपनी के लिए इस मील के पत्थर पर, हम ईएसओपी बायबैक योजना के माध्यम से कर्मचारियों और शुरूआती निवेशकों के योगदान को स्वीकार करना चाहते हैं। सीरीज सी दौर में अन्य निवेशक अल्केन कैपिटल आंतरिक निवेशकों बी कैपिटल ग्रुप, सिकोइया कैपिटल, टेनसेंट, आरटीपी वेंचर्स, यूनिलीवर वेंचर्स और बेटर कैपिटल से निरंतर निवेश भागीदारी के साथ थे।

ट्राइब कैपिटल के सह-संस्थापक और पार्टनर अर्जुन सेठी, खाताबुक ने एमएसएमई व्यवसायों के बीच इस भूकंपीय बदलाव को कागज से डिजिटल में स्थानांतरित करने के लिए सशक्त बनाकर सफलतापूर्वक इस तरह के नेटवर्क का निर्माण किया है। अपनी बड़ी शुरूआती सफलता और आज तक तेजी से अपनाने के बावजूद, कंपनी इस सेगमेंट को पावर देने के अपने रास्ते में है।

एमएसएमई द्वारा प्रौद्योगिकी समाधान की बढ़ती मांग के बीच, खाताबुक ने वित्त वर्ष 2020-21 में 150 प्रतिशत (ऑन-ईयर) वृद्धि का अनुभव किया। वर्तमान में, खाताबुक में सभी सॉफ्टवेयर उत्पादों में 10 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। स्टार्टअप ने कहा कि वह कर्मचारियों, पूर्व कर्मचारियों और कंपनी के विकास में योगदान देने वाले शुरूआती निवेशकों को स्वीकार करने और उन्हें पुरस्कृत करने के लिए 10 मिलियन डॉलर मूल्य के ईएसओपी वापस खरीद रहा है। इसमें कहा गया है कि योग्य कर्मचारी अपने निहित विकल्पों में से 30 प्रतिशत तक बेच सकेंगे।

आईएएनएस 

Created On :   24 Aug 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story