comScore

चीन में विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 31 खरब डॉलर

June 08th, 2020 20:01 IST
 चीन में विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 31 खरब डॉलर

हाईलाइट

  • चीन में विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 31 खरब डॉलर

बीजिंग, 8 जून (आईएएनएस)। चीनी विदेशी मुद्रा प्रबंध ब्यूरो ने वर्ष 2020 के मई में चीन के विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े जारी किये। आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 के मई के अंत तक चीन में विदेशी मुद्रा भंडार 31 खरब 170 करोड़ अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो अप्रैल के अंत की अपेक्षा 10.2 अरब अमेरिकी डॉलर उन्नत हुआ, जिसमें 0.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

मई में चीन के विदेशी मुद्रा बाजार का संचालन स्थिर रहा। विदेशी मुद्रा की मांग व आपूर्ति मुख्य तौर पर संतुलित है। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजार में अमेरिकी डॉलर के सूचकांक में थोड़ी गिरावट आयी। प्रमुख देशों में परिसंपत्तियों की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई हैं। विनिमय दर के रूपांतरण और परिसंपत्ति मूल्य के परिवर्तन आदि तत्वों की व्यापक भूमिका से उसी महीने में विदेशी मुद्रा भंडार में थोड़ी वृद्धि हुई।

चीनी विदेशी मुद्रा प्रबंध ब्यूरो की प्रवक्ता वांग छूनइंग ने कहा कि वर्तमान में विश्व में महामारी व आर्थिक स्थिति लगातार गंभीर व जटिल है। भू-राजनीतिक जोखिम बढ़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजार भी स्थिर नहीं है। उधर, चीन में महामारी की रोकथाम व नियंत्रण अच्छी तरह से करने के साथ आर्थिक व सामाजिक विकास में सकारात्मक परिणाम भी मिला। चीनी अर्थव्यवस्था का पुनरुत्थान धीरे-धीरे किया जा रहा है।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

कमेंट करें
KtRo7