घरेलू वायदा बाजार में रिकॉर्ड उंचाई से फिसला सोना

Gold slipped from record highs in domestic futures market
घरेलू वायदा बाजार में रिकॉर्ड उंचाई से फिसला सोना
घरेलू वायदा बाजार में रिकॉर्ड उंचाई से फिसला सोना

मुंबई, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरेलू हाजिर बाजार बंद है, मगर वायदा बाजार में सोना लगातार नये शिखर को छूता जा रहा है। पिछले सत्र में विदेशी बाजार में सोने में आई जोरदार तेजी के कारण बुधवार को घरेलू वायदा बाजार में सोना फिर नई उंचाई पर चला गया। हालांकि बाद में मुनाफावसूली के चलते रिकॉर्ड उंचाई से सोने के भाव में गिरावट आई।

एमसीएक्स पर सोना 46,785 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर को छूने के बाद मुनाफावसूली बढ़ने और विदेशी बाजार में बुधवार को कमजोरी आने के कारण फिसल गया। चांदी में भी गिरावट आ गई।

मध्यान्ह 12.23 पर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोने के जून अनुबंध में पिछले सत्र से 186 रुपए की कमजोरी के साथ 46100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 46785 रुपये के रिकॉर्ड स्तर तक उछला।

वहीं, चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 142 रुपये की कमजोरी के साथ 43614 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव 44584 रुपये प्रति किलो तक उछला।

बता दें कि पिछले सत्र में मंगलवार को विदेशी वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने में जोरदार तेजी आई थी और सोने का जून अनुबंध 1788.80 डॉलर प्रति औंस तक उछला था जोकि तकरीबन आठ साल का उंचा स्तर है। डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती पर मंगलवार को अवकाश होने के कारण घरेलू वायादा बाजार में कारोबार बंद था, इसलिए बुधवार को एमसीएक्स पर सोने और चांदी के वायदा अनुबंधों में शुरूआती कारोबार में जोरदार तेजी आई।

कमोडिटी बाजार के जानकारों ने बताया कि कोरोना के कहर से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर छायी मंदी की आशंकाओं से सोना निवेशकों का पसंदीदा इन्वेस्टमेंट टूल यानी निवेश का उपकरण बना हुआ है।

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि सोने में बहरहाल सारे फंडामेंटल्स तेजी के हैं क्योंकि दुनिया के कई देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती किए जाने और कोरोना के कहर से निपटने के लिए आर्थिक पैकेज दिए जाने से सोने को सपोर्ट मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां चरमरा गई हैं और शेयर बाजार में निवेशकों का भरोसा कम हुआ है जिससे सोने के प्रति उनका रुझान बढ़ा है।

जेम्स ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया यानी जीजेटीसीआई के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार से मिले संकेतों से घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी में कारोबार चालित होता है, लेकिन लॉकडाउन के कारण घरलू सर्राफा बाजार में हाजिर का कारोबार बंद है। उन्होंने कहा कि पीली धातुओं में फिलहाल तेजी का रुख बना हुआ है और आने वाले दिनों सोना और महंगा होगा।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के जून अनुबंध में पिछले सत्र से 28.90 डॉलर यानी 1.63 फीसदी की कमजोरी के साथ 1740 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। वहीं चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 3.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 15.63 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

Created On :   15 April 2020 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story