अगर पेट्रोल का रेट 100 रुपए हुआ तो पंपों के डिस्पेंसिंग यूनिट हो जाएंगे बंद

if petrol price 100 rupees per liter in 3 digit mark most pumps will Dispensing unit display zero
अगर पेट्रोल का रेट 100 रुपए हुआ तो पंपों के डिस्पेंसिंग यूनिट हो जाएंगे बंद
अगर पेट्रोल का रेट 100 रुपए हुआ तो पंपों के डिस्पेंसिंग यूनिट हो जाएंगे बंद
हाईलाइट
  • अंदाजा यह लगाया जा रहा है कि जल्दी ही पेट्रोल 100 रुपए लीटर तक भी पहुंच जाएगा।
  • पेट्रोल जब 100 के आंकड़े को छूएगा तो तमाम पंपों के डिस्पेंसिंग यूनिट काम करना बंद कर देंगे।
  • महाराष्ट्र समेत देश के कई शहरों में पेट्रोल का रेट 92 रुपए से भी ऊपर हो गया है।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम के कारण महंगाई अब आसमान छूने लगी है, जिसने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। फिलहाल महाराष्ट्र समेत देश के कई शहरों में पेट्रोल का रेट 92 रुपए से भी ऊपर हो गया है। अंदाजा यह लगाया जा रहा है कि जल्दी ही पेट्रोल 100 रुपए लीटर तक भी पहुंच जाएगा। अगर ऐसा होता है और पेट्रोल शतक लगाता है तो पेट्रोलियम इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। वह मुसीबत यह है कि पेट्रोल जब 100 के आंकड़े को छूएगा तो भारत के तमाम पंपों के डिस्पेंसिंग यूनिट (मीटर, जो दाम और मात्रा दिखाते हैं) काम करना बंद कर देंगे।

पेट्रोलियम इंडस्ट्री के लिए डिस्पेंसिंग यूनिट एक और बड़ी समस्या बनता नजर आ रहा है। यह समस्या कहीं न कहीं पिछली सदी के अंत में बहुचर्चित Y2K बग जैसी तकनीकी चुनौती की तरह ही नजर आ रहा है। पेट्रोल अपनी पिच पर शतक मारे इससे पहले इंडस्ट्री को इस चुनौती से निपटना होगा। अगर ऐसा करने में थोड़ी भी देरी होती है तो यह एक बड़ी भीषण समस्या के रूप में देश के सामने चुनौती बन सकता है।

सोशल मीडिया पर उड़ी पेट्रोल पंप बंद होने की अफवाह
इन दिनों सोशल मीडिया पर भी पेट्रोल पंप बंद होने की अफवाह फैलने लगी है। सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल किया जा रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि जिस दिन पेट्रोल के दाम 100 रुपए लीटर हो जाएंगे उस दिन देश के सारे पेट्रोल पंप भी बंद हो जाएंगे। वायरल मैसेज में बताया गया है कि इसकी शुरुआत मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से होगी। मगर जब दैनिक भास्कर के संवाददाता ने भोपाल के एक पेट्रोल पंप के मैनेजर से बात की तो उन्होंने पेट्रोल पंप बंद होने की बात को सिरे से नकार दिया।

इस पूरे मामले में जब ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन के चेयरमैन एम. प्रभाकर रेड्डी से बात की गई, तो उन्होंने इसे समस्या तो माना, मगर बड़ी चुनौती नहीं माना। प्रभाकर रेड्डी ने कहा कि "जब डिस्पेंसिंग यूनिट्स को डिजिटल बनाया गया तब किसी ने सोचा भी नहीं था कि पेट्रोल के दाम एक दिन 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच जाएगा। वे लोग (पेट्रोलियम कंपनियां) एकदम आखिरी वक्त में जाग रहे हैं। इसका खामियाजा डीलर्स और उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ेगा, क्योंकि सिस्टम को अपग्रेड करने में वक्त लगेगा। रिटेल इंडस्ट्री तो एक तरह से ठहर जाएगी।"

 

Created On :   30 Sep 2018 7:09 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story