उड़ान के लिए तैयार हो रहा आईजीआई का टर्मिनल-3 (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)

IGIs Terminal-3 being ready for flight (IANS Exclusive)
उड़ान के लिए तैयार हो रहा आईजीआई का टर्मिनल-3 (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)
उड़ान के लिए तैयार हो रहा आईजीआई का टर्मिनल-3 (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)

नई दिल्ली , 25 अप्रैल (आईएएनएस)। विमानन क्षेत्र को उड़ान संचालन शुरू करने के लिए केंद्र की ओर से स्पष्ट स्वास्थ्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का इंतजार है। मगर राष्ट्रीय राजधानी स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआई) पर टर्मिनल-3 को अंतत: पूर्ण उड़ान संचालन के लिए खोलने की तैयारी की जा रही है।

आईजीआईए का प्रबंधन और संचालन करने वाली कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) फिलहाल टर्मिनल-2 और टर्मिनल-1डी को बंद रख सकती है।

डीआईएएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने आईएएनएस को बताया, परिचालन पर लगी रोक हटने के साथ ही डीआईएएल, एयरलाइंस के साथ घरेलू मांग का आकलन कर रही है।

उन्होंने कहा, टर्मिनल संचालन को मजबूत करने की क्षमता सहित विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन एयरलाइन की आवश्यकताओं के साथ-साथ सरकारी अधिसूचनाओं के आधार पर किया जा रहा है।

फिलहाल टर्मिनल-2 का उपयोग विशेष रूप से स्पाइसजेट, इंडिगो और गोएयर जैसी बजट एयरलाइंस द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने जानकारी दी कि टर्मिनल-1 पर निर्माण कार्य भी चल रहा है।

जयपुरियार ने कहा, लॉकडाउन के कारण वाणिज्यिक संचालन के निलंबन के दौरान भी दिल्ली हवाईअड्डे पर प्रतिदिन 25 से 30 उडानें संचालित की जा रही हैं। ये मुख्य रूप से कार्गो और निकासी उड़ानें हैं।

इस बीच डीआईएएल की ओर से परिचालन के पुन: आरंभ के लिए टर्मिनलों के भवनों और आंतरिक ले-आउट को तैयार करने के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं।

कंपनी के अनुसार, इसने हवाईअड्डे पर अतिरिक्त कतार प्रबंधन के साथ ही चेक-इन हॉल, सुरक्षा जांच क्षेत्रों और बोडिर्ंग फाटकों पर सामाजिक दूरी के पालन के लिए निर्धारित स्थान चिन्हित किए हैं। हवाईअड्डे पर सुरक्षा मानदंडों के अनुपालन की एक पूरी योजना बनाई गई है।

इसके अलावा हवाईअड्डा यात्रियों के लिए चेक-इन काउंटरों, सुरक्षा क्षेत्रों और आव्रजन डेस्क के पास बैठने की अतिरिक्त व्यवस्था करेगा।

इसके साथ ही काउंटरों पर निकट संपर्क और भीड़ से बचने के लिए यात्रियों को स्वयं चेक-इन सुविधा, स्वयं बैग टैग सुविधा और स्कैन जैसी चीजों के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। अगर लोग हवाईअड्डे पर कई औपचारिकताएं स्वयं ही निभाएंगे तो सामाजिक दूरी बनाए रखने में काफी मदद मिलेगी।

इनके अलावा सरकार के निर्देश के अनुसार, डीआईएएल को हवाईअड्डे पर संदिग्ध कोविड-19 यात्रियों को अलग करने की भी सुविधा उपलब्ध करानी है।

हाल ही में देश भर में प्रमुख चिकित्सा आपूर्ति को बहाल करने, विदेश में फंसे नागरिकों को लाने और विदेशियों को उनके घर भेजने जैसे प्रयासों में हवाईअड्डे ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए गए राष्ट्रव्यापी बंद के बाद विमानन क्षेत्र को भारी राजस्व का नुकसान झेलना पड़ रहा है।

यात्री विमान सेवा निलंबित होने के बावजूद आईजीआई हवाईअड्डा महत्वपूर्ण सामान एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने और विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए नागरिकों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए काफी काम आ रहा है।

भारत में वाणिज्यिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर 25 मार्च, 2020 से ही प्रतिबंध लागू है।

केंद्र ने गुरुवार को कोविड-19 से संबंधित चिकित्सा उपकरणों व दवाओं के आयात और वितरण के लिए आईजीआई को एक प्रमुख केंद्र के रूप में नामित किया है।

दिल्ली हवाईअड्डे के माध्यम से अब तक 20 लाख से अधिक फेस मास्क, दो लाख बोतल सैनिटाइजर, 70,000 बॉडी सूट, 1.5 लाख पीपीई किट और 50,000 अन्य चिकित्सा उपकरण पूरे भारत में भेजे गए हैं।

आईजीआई एयर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा और स्पाइसजेट जैसी प्रमुख घरेलू एयरलाइनों का एक केंद्र है।

Created On :   25 April 2020 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story