बिहार, यूपी, एमपी जैसे राज्यों की वजह से भारत पिछड़ा: नीति आयोग के CEO

India is becomes backward due to northern states :  Amitabh Kant
बिहार, यूपी, एमपी जैसे राज्यों की वजह से भारत पिछड़ा: नीति आयोग के CEO
बिहार, यूपी, एमपी जैसे राज्यों की वजह से भारत पिछड़ा: नीति आयोग के CEO

 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत ने सोमवार को कहा कि देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य तेजी से तरक्की कर रहे हैं, लेकिन उत्तरी राज्य बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, एमपी और राजस्थान जैसे राज्यों की वजह से देश पिछड़ा बना हुआ है। आगे उन्होंने कहा कि इन राज्यों में व्यवसाय करने में आसानी में सुधार किया है, लेकिन अभी भी हम मानव विकास सूचकांक पर पिछड़े रहे हैं। बता दें अमिताभ कांत ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में अब्दुल गफ्फार खान स्मारक व्याख्यान में ये बात कही।

 

दक्षिणी राज्यों की तारीफ क्यों की?

 

कांत ने कहा कि भारत को बदलने की चुनौतियों को देखें तो देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। वे तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

 

और क्या कहा अमिताभ कांत ने...

 

अमिताभ कांत ने कहा कि देश में व्यापार करने के मामले में तेजी से सुधार हुआ है, लेकिन हम मानव विकास सूचकांक में अभी पीछे हैं। इस मामले में दुनिया में 188 देशों में भारत का 133वां स्थान है। उन्होंने कहा कि मानव विकास सूचकांक में बेहतर करने के लिए हमें सामाजिक संकेतकों पर गौर करना होगा। हम आकांक्षा जिला कार्यक्रम के जरिए इस पर काम कर रहे हैं। 

 

आकांक्षा जिला कार्यक्रम क्या है?

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी में "आकांक्षात्मक जिलों के परिवर्तन" कार्यक्रम देश के पिछड़े जिलों की तेजी से तरक्की के लिए शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत केंद्र और राज्य की योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए जिलों के बीच प्रतिस्पर्धा भी रखी जाती है, ताकि उन्हें प्रोत्साहन मिले। कार्यक्रम का मकसद चुने गए जिलों को अपने राज्य और देश दोनों में सबसे अच्छा जिला बनाना है।

Created On :   24 April 2018 3:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story