अब 'भीम एप' के जरिए रेल रिजर्वेशन काउंटर से बुक कराएं टिकट

indian railways to allow train ticket bookings on BHIM app
अब 'भीम एप' के जरिए रेल रिजर्वेशन काउंटर से बुक कराएं टिकट
अब 'भीम एप' के जरिए रेल रिजर्वेशन काउंटर से बुक कराएं टिकट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे धीरे-धीरे हाइटेक होता जा रहा है। तभी तो आम जनता के रेलवे के सफर को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे नई सुविधाओं को ला रहा है। बता दें कि पिछले 1 साल में रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों की संख्या में 12%  इजाफा हुआ है। जिसको देखते हुए रेलवे ने अपने यात्रियों को भीम ऐप और यूपीआई के जरिए पेमेंट करने की सुविधा भी प्रदान कर दी है। अब आपको ऑनलाइन टिकिट बुक करवाने के लिए अपने बैंक कार्ड की जरूरत नहीं होगी, इसके लिए आप सरकार के भीम एप और यूपीआई के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं। यह सुविधा 1 दिसंबर से लागू हो जाएगी।

रेलवे ट्रैफिक बोर्ड के सदस्य मोहम्मद जमशेद ने गुरुवार को बताया कि रेल टिकट खरीदने वाले 1 दिसंबर से भीम एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। नोटबंदी से पहले करीब 58 फीसदी लोग ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग कराते थे। अक्टूबर, 2016 से अब यह आंकड़ा 70 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

इस सुविधा के जरिए रेलवे कैशलेस ट्रांजेक्शन को भी बढ़ावा दे रहा है। भारतीय रेलवे ने इस नई सुविधा को लेकर कहा है कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को किसी भी प्रकार का कोई भी अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा इंडियन रेलवे ने कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए टिकट काउंटर के साथ पीओएस मशीनों को जोड़ा गया है, जिससे डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया जा सके।

गौरतलब है कि वर्तमान में 70 % से ज्यादा लोग कैशलेस के जरिए टिकट की बुकिंग करते हैं। इंडियन रेलवे चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग कैशलेस का इस्तेमाल कर टिकट बुकिंग करवाए। 90% यात्रियों को कैशलेस बनाना रेलवे का टारगेट है। हालांकि, अनारक्षित टिकटों की खरीद के लिये इस सुविधा को बाद में शुरू किया जाएगा।

बता दें कि भीम एप को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने विकसित किया है। 

Created On :   1 Dec 2017 4:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story