भारतीय स्टार्टअप को मिला 10 लाख पाउंड का अर्थशॉट पुरस्कार

Indian startup gets £1 million Earthshot prize
भारतीय स्टार्टअप को मिला 10 लाख पाउंड का अर्थशॉट पुरस्कार
नई दिल्ली भारतीय स्टार्टअप को मिला 10 लाख पाउंड का अर्थशॉट पुरस्कार
हाईलाइट
  • 5 दिसंबर को पीबीएस डॉट ऑर्ग और पीबीएस ऐप पर स्ट्रीमिंग शुरू होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्थानीय छोटे किसानों के लिए लागत कम करने, उपज बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन की अग्रिम पंक्ति में आजीविका की रक्षा के लिए एक अग्रणी समाधान, भारतीय स्टार्टअप खेती, द अर्थशॉट पुरस्कार के पांच विजेताओं में से एक है।

प्रिंस विलियम और द अर्थशॉट प्राइज ने शुक्रवार को बोस्टन में 2022 के विजेताओं का खुलासा किया - उद्यमियों और नवप्रवर्तकों का एक निपुण समूह जो ग्रह की मरम्मत और पुन: उत्पन्न करने के लिए अभूतपूर्व समाधानों का नेतृत्व कर रहा है।

प्रत्येक विजेता को दूसरे वार्षिक अर्थशॉट पुरस्कार पुरस्कार समारोह में 10 लाख पाउंड के पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसे रविवार को बीबीसी पर प्रसारित किया जाएगा और 5 दिसंबर को पीबीएस डॉट ऑर्ग और पीबीएस ऐप पर स्ट्रीमिंग शुरू होगी।

1960 के दशक में दिवंगत अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के मूनशॉट चैलेंज से प्रेरित, जिसने एक दशक के भीतर एक व्यक्ति को चंद्रमा पर भेजने के लक्ष्य के आसपास लाखों लोगों को एकजुट किया था। द अर्थशॉट पुरस्कार का उद्देश्य दुनिया को मजबूती से रखने वाले अभिनव समाधानों की खोज करना और उनकी मदद करना है। 2030 तक एक स्थिर जलवायु की दिशा में पथ पर - एक ऐसी दुनिया जिसमें समुदाय, महासागर और जैव विविधता सद्भाव में पनप सकते हैं।

ग्रह के लिए इस महत्वपूर्ण दशक के दौरान प्रत्येक वर्ष पांच विजेताओं को हमारे ग्रह के सामने आने वाली पांच सबसे बड़ी पर्यावरणीय चुनौतियों के लिए उनके अभूतपूर्व समाधान के लिए चुना जाएगा।

ये पांच अर्थशॉट हैं : प्रकृति की रक्षा और पुनस्र्थापन, हमारी वायु को स्वच्छ करो, हमारे महासागरों को पुनर्जीवित करें, अपशिष्ट मुक्त विश्व का निर्माण करें और हमारी जलवायु को ठीक करें।

समारोह के दौरान प्रिंस ऑफ वेल्स ने कहा, मेरा मानना है कि आज शाम आपने जो अर्थशॉट समाधान देखे हैं, वे साबित करते हैं कि हम अपने ग्रह की सबसे बड़ी चुनौतियों पर काबू पा सकते हैं। और उनका समर्थन और विस्तार करके हम अपना भविष्य बदल सकते हैं।

आज रात के विजेताओं और फाइनलिस्टों के साथ-साथ, जिन्हें आने वाले वर्षो में खोजा जाएगा, यह मेरी आशा है कि अर्थशॉट विरासत बढ़ती रहेगी, हमारे समुदायों और हमारे ग्रह को फलने-फूलने में मदद करेगी।

पांच 2022 विजेता हैं :

प्रकृति की रक्षा और पुनस्र्थापन : खेती - स्थानीय छोटे किसानों के लिए लागत कम करने, उपज बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन की सीमा पर एक देश में आजीविका की रक्षा के लिए एक अग्रणी समाधान।

भारत 10 करोड़ छोटे किसानों का घर है, जिनमें से कई जलवायु परिवर्तन के गंभीर प्रभावों से प्रभावित हैं, जिनमें हीटवेव और कीट शामिल हैं।

खेती ने एक सरल समाधान विकसित किया है जिसका पहले से ही काफी प्रभाव पड़ रहा है। इसका ग्रीनहाउस-इन-ए-बॉक्स छोटे किसानों और उनके द्वारा उगाई जाने वाली फसलों के लिए डिजाइन किया गया है, जो अप्रत्याशित तत्वों और विनाशकारी कीटों से आश्रय प्रदान करता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए किसानों को प्रशिक्षित और समर्थन भी करता है कि उनका ग्रीनहाउस जितना संभव हो उतना प्रभावी हो।

परिणाम नाटकीय हैं। ग्रीनहाउस में पौधों को बाहर की तुलना में 98 प्रतिशत कम पानी की आवश्यकता होती है और पैदावार सात गुना अधिक होती है। मानक ग्रीनहाउस की तुलना में नब्बे प्रतिशत सस्ता, खेती का समाधान किसानों की आय को दोगुना करने से अधिक है, जिससे उन्हें अपने खेतों और अपने परिवारों में अधिक निवेश करने में मदद मिलती है।

कम पानी और कम कीटनाशकों का उपयोग करके वे ग्रह की रक्षा भी कर रहे हैं। आज, 1,000 खेतों में खेती ग्रीनहाउस है, और 2027 तक खेती को उम्मीद है कि वे ग्रीनहाउस-इन-द-बॉक्स के साथ 50,000 किसानों तक पहुंच सकते हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Dec 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story