जीआई टैग के साथ कश्मीरी केसर और अन्य उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा

Kashmiri saffron and other products will get a boost with GI tag
जीआई टैग के साथ कश्मीरी केसर और अन्य उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा
विशिष्ट उत्पाद जीआई टैग के साथ कश्मीरी केसर और अन्य उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा
हाईलाइट
  • जीआई टैग के साथ कश्मीरी केसर और अन्य उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश से विशिष्ट उत्पादों के विपणन और निर्यात (मार्केटिंग एंड एक्सपोर्ट) को बढ़ावा देने के लिए नई पहल शुरू की है। जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) टैगिंग भी एक ऐसी पहल है जो केसर जैसे विशिष्ट उत्पादों के विपणन और निर्यात में एक लंबा सफर तय करेगी। कश्मीरी केसर, जिसकी खेती और कटाई जम्मू और कश्मीर के करेवा (हाईलैंड्स) में की जाती है, को जियोग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री द्वारा जीआई टैग दिया गया है। मसालों की श्रेणी में आने वाला यह उत्पाद जम्मू-कश्मीर के पुलवामा, बडगाम, किश्तवाड़ और श्रीनगर क्षेत्र सहित कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में उगाया जाता है।

यह एक ऐतिहासिक विकास है। आवेदन कृषि निदेशालय, जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा दायर किया गया है और शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कश्मीर और केसर अनुसंधान स्टेशन, डूसू (पंपोर) द्वारा सुविधा प्रदान की गई है। कश्मीरी केसर के लिए जीआई टैग के साथ, भारत एकमात्र केसर उत्पादक देश बन गया है, जिसके लिए इंडिकेशन दिया गया है।

विश्व व्यापार संगठन के ट्रिप्स (बौद्धिक संपदा अधिकारों के व्यापार संबंधी पहलू) के हस्ताक्षरकर्ता और डब्ल्यूआईपीओ (विश्व बौद्धिक संपदा संगठन) के एक सक्रिय सदस्य के रूप में भारत के पास जीआई की सुरक्षा के लिए एक कानून है, जैसे जियोग्राफिकल इंडिकेशन ऑफ गुड्स (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999। जीआई टैग वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के प्रचार, उद्योग और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) के तहत जीआई रजिस्ट्री के बाद जारी किया जाता है।

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) के अनुसार, जीआई उन उत्पादों पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक संकेत है, जिनकी एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति होती है और उस मूल के कारण गुण या प्रतिष्ठा होती है। जीआई के रूप में कार्य करने के लिए, एक संकेत को किसी उत्पाद को किसी दिए गए स्थान पर उत्पन्न होने के रूप में पहचानना चाहिए।

बता दें कि वोकल फॉर लोकल और स्थानीय प्रोडक्ट के प्रचार-प्रसार में जीआई टैग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आत्मनिर्भर भारत और वोकल पॉर लोकल की वजह से जीआई टैग को काफी बढ़ावा मिल रहा है। स्थानीय प्रोडक्ट को देश के साथ ही इंटरनेशनल मार्केट में पहचान दिलाने के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है।

जीआई टैग यानी जियोग्राफिकल इंडिकेशन टैग ये एक प्रकार का लेबल होता है, जिसमें किसी प्रोडक्ट को विशेष भौगोलिक पहचान दी जाती है। ऐसा उत्पाद, जिसकी विशेषता या फिर नाम खास तौर से प्रकृति और मानवीय कारकों पर निर्भर करती है। भारत में, कर्नाटक में सबसे अधिक 47 जीआई टैग हैं, जिसके बाद तमिलनाडु (39) का नंबर आता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जर्मनी में जीआई की सबसे बड़ी संख्या (9,499) है, इसके बाद चीन (7,566), यूरोपीय संघ (4,914), मोल्दोवा गणराज्य (3442) और बोस्निया और हजेर्गोविना (3,147) हैं।

कश्मीर के केसर उत्पादकों को जीआई टैग की शुरूआत के बाद अपने उत्पाद की बेहतर कीमत मिलने की उम्मीद है। यह भारत को वैश्विक केसर बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनने में सक्षम करेगा, जिसमें दुनिया में केसर के सबसे बड़े उत्पादक ईरान का सबसे बड़ा बाजार हिस्सा है। कश्मीरी केसर समुद्र तल से 1600 मीटर से 1800 मीटर की ऊंचाई पर उगाया जाता है, जो अन्य केसर किस्मों की तुलना में इसकी विशिष्टता को जोड़ता है।

भारत सरकार और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर एक साथ कश्मीरी उत्पादों को अपने अनूठे बिक्री प्रस्ताव (यूएसपी) के साथ बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रहे हैं। स्थायी व्यापार को बढ़ावा देने और बाजार संपर्क बनाने की ²ष्टि से, 21 अप्रैल, 2022 को जम्मू और कश्मीर में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट इनिशिएटिव (ओडीओपी) के तहत एक मेगा क्रेता-विक्रेता बैठक आयोजित की गई थी। इसे जम्मू और कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन (जेकेटीपीओ) का भी समर्थन मिला था।

ओडीओपी पहल, जो आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम का एक परिणाम है, का उद्देश्य कृषि, वस्त्र, हस्तशिल्प और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में लगभग 700 उत्पादों को शामिल करते हुए किसानों और लघु उद्योगों की आय में वृद्धि करना है। कश्मीरी उत्पादों को उनकी यूएसपी के लिए लोकप्रिय बनाया जा सकता है, जिसमें कालीन, शॉल, लकड़ी की नक्काशी, फूलकारी आदि शामिल हैं। सेब, केसर और रेशम उत्पादन उत्पादों सहित कुछ विशिष्ट कृषि और बागवानी उत्पाद भी हैं। कश्मीर में भारत में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला बाइवोल्टाइन मेबेरी रेशम है। यह रेशम बेहतर गुणवत्ता, मुलायम बनावट, विस्तारित लंबाई और सभी प्रकार के जलवायु परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए प्रसिद्ध है।

क्रेता-विक्रेता बैठक के साथ-साथ, वेब-आधारित बिक्री में व्यापार का विस्तार करने के लिए जम्मू-कश्मीर स्थित विक्रेताओं का समर्थन करने के लिए देश के प्रमुख ई-कॉमर्स खिलाड़ियों में से एक द्वारा एक ई-कॉमर्स बोडिर्ंग सत्र भी आयोजित किया गया था। इससे पहले, ओडीओपी पहल ने बडगाम, कश्मीर से कर्नाटक स्थित खरीदारों को 6750 किलोग्राम सेब और 2000 किलोग्राम अखरोट बेचने की सुविधा प्रदान की थी, जो पहले इसका आयात कर रहे थे।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपिडा) ने जम्मू, कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों के कुछ कृषि उत्पादों जैसे सुगंधित चावल की किस्म मुशकबुदजी, एकेसिया शहद और कश्मीर घाटी के सेब को लोकप्रिय बनाने के लिए नई पहल शुरू की है। लेह से दुबई के लिए लद्दाख हलमन खुबानी का वाणिज्यिक शिपमेंट पहले ही शुरू हो चुका है।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Jun 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story