एफबीआई के अलर्ट पर कोलकाता पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय साइबर क्राइम ऑपरेटर को किया गिरफ्तार

Kolkata Police arrests international cybercrime operative on FBI alert
एफबीआई के अलर्ट पर कोलकाता पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय साइबर क्राइम ऑपरेटर को किया गिरफ्तार
अलर्ट एफबीआई के अलर्ट पर कोलकाता पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय साइबर क्राइम ऑपरेटर को किया गिरफ्तार
हाईलाइट
  • एफबीआई के अलर्ट पर कोलकाता पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय साइबर क्राइम ऑपरेटर को किया गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) द्वारा अलर्ट किए जाने के बाद कोलकाता पुलिस ने शहर से एक अंतरराष्ट्रीय साइबर क्राइम ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। आरोपी स्पूफिंग कॉल तकनीक का इस्तेमाल कर कोलकाता में बैठकर अमेरिकी नागरिकों को ठगते थे। शहर के एक पुलिस अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि सिजान अली हैदर को मध्य कोलकाता में बेनियापुकुर रोड के अंतर्गत गोराचंद रोड स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया गया। हालांकि अधिकारी ने गिरफ्तारी के समय का खुलासा नहीं किया।

कोलकाता पुलिस के साइबर अपराध विभाग को अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई और सुरक्षा सेवा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कुछ महीने पहले कोलकाता के किसी व्यक्ति ने स्पूफिंग कॉल ऐप, टेक्स्टनाउ का उपयोग करते हुए अमेरिका के 91 वर्षीय शख्स को निशाना बनाया था।

खुद को एक सॉफ्टवेयर कंपनी का प्रतिनिधि बताते हुए आरोपी ने वृद्ध अमेरिकी नागरिक को एक महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर बेचने का प्रस्ताव देकर लगभग 86 हजार डॉलर का चूना लगाया। पिछले साल नवंबर में शहर के पुलिस अधिकारी ने कहा, एफबीआई ने कोलकाता पुलिस के साइबर अपराध प्रभाग से संपर्क किया और उन्हें संदिग्ध आईपी पते भी प्रदान किए। साइबर क्राइम डिवीजन के अधिकारियों ने तब अपनी जांच शुरू की और आखिरकार आरोपी सिजान अली हैदर का पता लगा लिया।

शहर के पुलिस अधिकारी ने कहा, उसने अपना अपराध कबूल कर लिया है। वह पहले आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके विभिन्न संवेदनशील अमेरिकी नागरिकों के बारे में जानकारी एकत्र करता था और फिर स्पूफिंग कॉल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके उनसे संपर्क करता था। उसके अन्य सहयोगियों को ट्रैक करने के लिए आगे की जांच जारी है। पुलिस को आरोपी को 13 जनवरी तक हिरासत में रखने की कोर्ट से अनुमति मिल गई है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jan 2023 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story