एलआईसी को नुकसान, ढाई महीने में 57 हजार करोड़ की चपत

Lic loss 57 thousand crore rupees investment share market in two three month
एलआईसी को नुकसान, ढाई महीने में 57 हजार करोड़ की चपत
एलआईसी को नुकसान, ढाई महीने में 57 हजार करोड़ की चपत
हाईलाइट
  • आईटीसी में एलआईसी का सबसे ज्यादा निवेश
  • एलआईसी को हुआ शेयर निवेश में 57
  • 000 करोड़ रुपए का नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को करोड़ो रुपए की चपत लग गई है। एलआईसी को दो-तीन महीने के अंदर शेयर बाजार में निवेश से 57 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। एलआईसी ने जिन कंपनियों में निवेश किया है, उनमें 81 फीसदी के मार्केट मूल्य में गिरावट आई है। शेयर बाजार में निवेश से इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) में अबतक एलआईसी को 57,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। 

एलआईसी का सबसे ज्यादा निवेश आईटीसी में है। इसके बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ओएनजीसी, कोल इंडिया, एनटीपीसी, इंडियन ऑयल और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जून तिमाही के अंत तक शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनियों में एलआईसी के निवेश मूल्य को 5.43 लाख करोड़ रुपए था। अब यह घटकर 4.86 लाख करोड़ रुपए रह गया है। इस तरह ढाई महीने में एलआईसी को शेयर बाजार निवेश में 57 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो गया है। 

वहीं सार्वजनिक कंपनियों में एलआईसी का निवेश चार गुना हो गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़ों के अनुसार मार्च 2019 तक एलआईसी ने कुल 26.6 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में 22.6 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। वहीं चार लाख करोड़ रुपए प्राइवेट क्षेत्र में किए गए। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में एलआईसी के कुल निवेश का हिस्सा 75 फीसदी से बढ़कर 85 फीसदी हो गया है। 

Created On :   18 Sep 2019 12:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story