सोने के मूल्य का अब 90 फीसदी तक मिलेगा कर्ज, आरबीआई ने दी अनुमति

Loan will now get up to 90% of the value of gold, RBI allowed
सोने के मूल्य का अब 90 फीसदी तक मिलेगा कर्ज, आरबीआई ने दी अनुमति
सोने के मूल्य का अब 90 फीसदी तक मिलेगा कर्ज, आरबीआई ने दी अनुमति

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को बैंकों को सोने के मूल्य का 90 फीसदी तक कर्ज देने की अनुमति दी, जिसके बाद सोने में ओर निखार आएगी, क्योंकि इससे सोने की गहनों की मांग बढ़ जाएगी।

इस समय सोने के गहनों को गिरवी रखने पर इसके मूल्य का 75 फीसदी तक कर्ज बैंक देता है, लेकिन केंद्रीय बैंक के फैसले के बाद अब सोने के गहनों के मूल्य का 90 फीसदी तक कर्ज मिल सकता है।

कोरोना काल में सोने और चांदी में निवेश मांग बढ़ने से इनकी कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है और अब आरबीआई के इस फैसले से कारोबारियों को मौजूदा संकट की घड़ी में बैंकों से सोने पर अधिक कर्ज मिलने से नकदी की समस्या दूर करने में मदद मिलेगी।

आरबीआई ने अपने सर्कुलर में वाणिज्यिक बैंकों से कहा है कि परिवारों, उद्यमियों और छोटे कारोबारियों पर कोरोना महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए सोने के गहनों व जेवरात पर कृषि को छोड़ अन्य मकसदों के लिए कर्ज और सोने के मूल्य का अनुपात 75 फीसदी से बढ़ाकर 90 फीसदी करने का फैसला लिया गया है जो 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगा। मतलब सोने पर एक अप्रैल, 2021 या उसके बाद लिए जाने वाले नए कर्ज के लिए पुराना 75 फीसदी वाला अनुपात लागू होगा।

पीएमजे

Created On :   6 Aug 2020 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story