कोविड के चलते बंद हुए कनॉट प्लेस के मुख्य ब्रांडेड शॉप और रेस्टोरेंट

Main branded shops and restaurants in Connaught Place closed due to Kovid
कोविड के चलते बंद हुए कनॉट प्लेस के मुख्य ब्रांडेड शॉप और रेस्टोरेंट
कोविड के चलते बंद हुए कनॉट प्लेस के मुख्य ब्रांडेड शॉप और रेस्टोरेंट
हाईलाइट
  • कोविड के चलते बंद हुए कनॉट प्लेस के मुख्य ब्रांडेड शॉप और रेस्टोरेंट

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। कोरोना महामारी की वजह से हर किसी की जीविका पर असर हुआ है। हाल ये हो गया है कि दिल्ली के कनॉट प्लेस की मुख्य ब्रांडेड कपड़ों के स्टोर्स और कई सालों से चले आ रहे रेस्टॉरेंट, कैफे भी बंद हो गए हैं।

न्यू दिल्ली ट्रेड एसोसिएशन (एनडीटीए) दिल्ली के कनॉट प्लेस की मुख्य एसोसिएशन है, इस एसोसिएशन के करीब 450 मेम्बर्स है, जिसमें बैंक्स, कैफे, रेस्टॉरेंट, ज्वेलर्स और शोरूम शामिल है।

हालांकि कोविड की वजह से कई दुकानों पर इसका सीधा प्रभाव पड़ा है। इसकी वजह से बीते 7 महीनों में करीब 20 बड़ी और जानीमानी दुकाने बंद हो गई हैं। अधिकतर दुकानें काम न होने और किराया न दे पाने की वजह से बंद हो गई हैं।

क्नॉट प्लेस में चल रहे एक रेस्टॉरेंट के जनरल मैनेजर शिवेश्वर झा ने आईएएनएस को बताया, करीब 50 फीसदी व्यापार में डाउनफॉल हो गया है। कोविड से पहले हम लोगों का व्यापार काफी अच्छा चल रहा था। लेकिन अब हर दिन कम क्राउड रहता है। हालांकि विकेंड्स पर थोड़ा बढ़ जाता है।

उन्होंने बताया, खर्चे भी नहीं निकल पा रहे हैं, मेरे मुताबिक जब तक इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू नहीं होंगी तब तक व्यापार में इजाफा नहीं होगा। केंद्र और राज्य सरकारों को हमारी मदद करनी होगी।

क्नॉट प्लेस में कई सालों से एक ब्रांडेड कपड़ो की दुकान थी। जो कोविड 19 में रेंट न दे पाने की वजह से बंद हो गई। खाली दुकान में मौजूद उप्पू स्वामी ने आईएएनएस को बताया, बहुत सालों से कपड़े की दुकान मौजूद थी लेकिन इस बीमारी की वजह से हाल ये हो गया कि रेंट नहीं दे सके, जिसकी वजह से दुकान छोड़ कर जाना पड़ा। शादी हो नहीं रही और लोग कपड़े खरीदने आ नहीं रहे।

उन्होंने बताया, कारोबार है नहीं, लोग अपनी जेब से कब तक किराया भरेंगे, हालांकि क्नॉट प्लेस के कुछ दुकानों के किराए कम हुए हैं तो कुछ का सेटलमेंट भी हो गया है और कुछ दुकान छोड़ कर ही चले गए। उनके मुताबिक, कनॉट प्लेस एक टूरिस्ट प्लेस है और वही नहीं आ रहे हैं।

दरअसल, कनॉट प्लेस में ब्रांडेड कपड़ों के शोरूम और दुकानों के अलावा खाने-पीने के लिए कैफे और रेस्टॉरेंट भी मौजूद हैं। कोविड से इन पर भी असर हुआ है, जिसकी वजह से खाने की कुछ ऐसी दुकानें भी बंद हो गई हैं। काफी लोग कनॉट प्लेस में इन्ही रेस्टोरेंट और कैफे में आया करते थे और इन्हीं का कनॉट प्लेस में अपना एक नाम हुआ करता था।

कनॉट प्लेस की एसोसिएशन के एक्सिक्यूटिव मेम्बर अमित गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, कुछ दुकानें बंद हुई हैं, लेकिन राहत की बात ये है कि कुछ नए स्टोर्स भी खुल गए हैं। मेरे लाइन में ही 3 से 4 दुकान बंद हो गई हैं, जिनपर हमेशा भीड़ लगी रहती थी।

कनॉट प्लेस में मौजूद एक ब्रांडेड कपड़ों के 3 स्टोर थे, लेकिन कोरोना की वजह से 2 ही स्टोर रह गए हैं। एक स्टोर रेंट की वजह से बंद करना पड़ गया है। ब्रांडेड जूते, घड़ी और मल्टी ब्रांड्स में डील करने वाली कुछ दुकानें भी बंद हो चुकी हैं।

हालांकि सीपी में कुछ दुकानें ऐसे भी हैं जो फिलहाल बंद है, लेकिन वो स्थायी रूप से बंद है और जल्द ही उनके खुलने की उम्मीद भी है।

एमएसके/एसजीके

Created On :   27 Oct 2020 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story