Jio-Facebook deal Effect: मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जैक मा को पछाड़ा

Mukesh Ambani surpasses Jack Ma as Asias richest man
Jio-Facebook deal Effect: मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जैक मा को पछाड़ा
Jio-Facebook deal Effect: मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जैक मा को पछाड़ा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रिलायंस इंटस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उन्होंने चीन में अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ दिया। सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो में 5.7 अरब डॉलर यानी करीब 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया है जिसके बाद अंबानी ने ये उपलब्धी हासिल की है। डील की खबरों के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बुधवार को 9.83 फीसदी ऊपर 1359 रुपये पर जाकर बंद हुए।  मुकेश अंबानी की वैल्थ 4.69 अरब डॉलर बढ़कर 49 अरब डॉलर हो गई है। इस तरह जैक मा से उनकी संपत्ति करीब 3 अरब डॉलर ज्यादा हो चुकी है। रियल-टाइम रैंकिंग के अनुसार, अंबानी दुनिया में 17वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

क्या है फेसबुक-जियो डील में?
बता दें कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने बुधवार को रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपए (5.7 बिलियन डॉलर) के निवेश का ऐलान किया। टेक सेक्टर में सबसे बड़े एफडीआई निवेश के बाद जियो में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99% हो गई है। इस हिस्सेदारी से फेसबुक अब जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर भी बन गया है और जियो प्लैटफॉर्म्स की एंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो गई है। इस डील के बाद फेसबुक को भारत जैसा एक बड़ा बाजार मिलेगा जबकि रिलायंस को अपना कर्ज चुकाने में मदद मिलेगी। 2019 के डेटा के मुताबिक रिलायंस पर 1.54 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। 

रिलायंस जियो में निवेश क्यों कर रहा है फेसबुक?
फेसबुक ने भारत में 2020 तक 34 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर बनाने का लक्ष्य रखा है। इस अलावा सोशल मीडिया दिग्गज जल्द शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप लासो (Lasso) लाने की तैयारी में है। जियो के साथ इस डील के बाद फेसबुक को काफी फायदा हो सकता है, और लासो इंडिया में इंटरनेट पर धूम मचा सकता है। भारत में तेजी से बढ़ते इंटरनेट यूजरों के कारण यह कमाई का एक बड़ा जरिया बन चुका है। ऐसे में इस डील के साथ जियो और फेसबुक को बाकी कंपनियों से टक्कर लेने में आसानी होगी। इसी साल की शुरुआत में भारती एयरटेल और गूगल क्लाउड के बीच भी पार्टनरशिप हुई थी। अब जियो और फेसबुक की इस डील से एयरटेल-गूगल की पार्टनरशिप को टक्कर देने में मदद मिलेगी। 

जियो में किए गए इस निवेश का अकेले फेसबुक को फायदा नहीं मिलेगा। ये निवेश व्हाट्सएप (WhatsApp’s) को भी ध्यान में रखते हुए किया गया है जिसे फेसबुक ने 2014 में खरीद लिया था। दुनियाभर में व्हाट्सएप के 2 बिलियन से ज्यादा यूजर है जिसमें से 20 प्रतिशत यूजर भारत में है। भारत में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या जियो के साथ बढ़ी है। आने वाले दिनों में व्हाट्सएप अपने यूजर्स को यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा भी देगा। हालांकि इंडियन रेगुलेटर्स से अभी तक व्हाट्सएप को इसकी परमिशन नहीं मिली है। लेकिन जब ये परमिशन मिल जाएगी तो इसके जरिए यूजर्स आस-पास की दुकान से किराने का सामान या अन्य चीजें भी खरीद सकेंगे।

चार साल से कम समय में जियो 38.8 करोड़ भारतीयों को ऑनलाइन लेकर आया। शहरी और ग्रामीण दोनों बाजारों में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की इस वृद्धि का श्रेय जियो की किफायती डेटा योजनाओं को दिया जा सकता है, जिसके कारण भारत में इंटरनेट की गहरी पैठ हुई है। जियो की मदद से फेसबुक भारत में पहले से भी अधिक लोगों के साथ जुड़ना चाहता है। भारत में 33.2 करोड़ ग्राहकों के साथ दिसंबर महीने में वोडाफोन-आइडिया दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी थी। दिसंबर 2019 में 32.72 करोड़ ग्राहकों के साथ भारती एयरटेल तीसरी सबसे बड़ी कंपनी थी। इस महीने में सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के पास 11.8 करोड़ और एमटीएनएल के पास 33.76 लाख ग्राहक थे।

Created On :   23 April 2020 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story