दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: पेट्रोल के बाद डीजल भी 100 रुपए प्रति लीटर के करीब, जानें आज कितनी बढ़ी कीमत

June 4th, 2021

हाईलाइट

  • पेट्रोल 26-27 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ
  • डीजल 26-30 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ
  • आगामी दिनों में भी बढ़ते रहेंगे ईंधन के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के चलते आमजन की जेब पर भार बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन वृद्धि का यह सिलसिला लगातार जारी है। दो दिन की स्थिरता के बाद भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने आज (04 जून, शुक्रवार) एक बार फिर से पेट्रोल- डीजल की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। इन दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 71 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है, ऐसे में आगामी दिनों भी कीमतों में बढ़ोतरी रहने की आशंका बनी हुई है।

आज सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल 26-27 पैसे प्रति लीटर और डीजल 26-30 पैसे प्रति लीटर तक महंगा कर दिया है। आपको बता दें कि ईंधन के दाम में लगातार बढ़ोतरी के चलते देश के कई शहरों में पेट्रोल 105 रुपए प्रति लीटर तक जा पहुंचा है। वहीं अब इसी राह पर डीजल भी नजर आ रहा है। इसकी कीमत भी कई शहरों में 100 रुपए के बेहद करीब तक पहुंच गई हैं। ऐसे ही वृद्धि जा रही तो इसके दाम भी जल्द ही 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच जाएंगे। 

40 साल में देश की इकोनॉमी का सबसे खराब दौर, वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी 7.3% घटी

आज इतनी बढ़ी कीमत
बात करें वर्तमान की तो देश में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीगंगानगर में मिल रहा है। यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए 105.80 रुपए चुकाना पड़ रहे हैं। जबकि डीजल 98.63 रुपए प्रति लीटर है। कुछ ऐसे ही हाल मध्यप्रदेश के कई शहरों में भी बने हुए हैं। जहां राजधानी भोपाल में एक लीटर पेट्रोल का दाम 102.89 रुपए है, जबकि ​डीजल के लिए 94.19 रुपए प्रति लीटर चुकाना पड़ रहे हैं। 

पेट्रोल की कीमत        
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.76 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 100.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 94.76 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 96.23 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। जबकि भोपाल में इसके लिए 102.89 रुपए और इंदौर में 102.88 रुपए चुकाना होंगे।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 85.66 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 92.99 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 88.51 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 90.38 रुपए चुकाना होंगे। जबकि भोपाल में 94.19 रुपए प्रति लीटर और इंदौर में कीमत 94.21 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

HDFC बैंक ग्राहकों को ऑटो लोन के साथ जीपीएस डिवाइस खरीदने के लिए मजबूर करता था

चुनाव के दौरान नहीं बढ़े थे दाम
आपको बता दें कि देश में पेट्रोल- डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल बाजार में निर्भर होती हैं। सरकारी तेल कंपनियां कच्चे तेल के भाव के अनुरूप ही ईंधन के दाम रोज सुबह 6 बजे जारी करती हैं। लेकिन ​हैरानी की बात यह कि विधानसभा चुनाव के दौरान कच्चे तेल बाजार में तेजी के बावजूद पेट्रोल- डीजल के दाम नहीं बढ़े, बल्कि इनके भाव नीचे की ओर गिरते नजर आए। चुनाव के दौरान कंनियों ने पेट्रोल- डीजल दोनों के दाम में मामूली कटौती की थी, वहीं अधिकांश दिन दाम स्थिर रखे।