Fuel Price: डीजल की कीमत ने आमजनों की फिर बढ़ाई परेशानी, जानें आज कितने बढ़े दाम?

Fuel Price: डीजल की कीमत ने आमजनों की फिर बढ़ाई परेशानी, जानें आज कितने बढ़े दाम?
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में महंगा हो सकता है ईंधन
  • डीजल के दाम में 12 पैसे की बढ़ोतरी
  • पेट्रोल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में डीजल की बढ़ती कीमतों से आमजनों को राहत कम और परेशानी ज्यादा मिलती नजर आ रही है। राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत 81.64 रुपए के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच चुकी है। लगातार डीजल महंगा होने से ट्रक वाले अपना भाड़ा बढ़ाने पर मजबूर हैं। ऐसे में फल- सब्जियों के दामों पर सीधा असर पड़ता नजर आने लगा है। बात करें आज (सोमवार,20 जुलाई) की तो भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने डीजल (Diesel) के रेट में 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है।

बता दें कि पिछले एक सप्ताह से भी ​अधिक समय से सरकारी तेल कंपनियां (IOC, HPCL BPCL) सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ा रही हैं। बीते 7 जुलाई से डीजल 1.11 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है, जबकि पेट्रोल (Petrol) के दाम में पिछले 21 दिनों से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। पेट्रोल के रेट में आखिरी बार 29 जून को 5 पैसे प्रति लीटर की मामूली बढ़ोतरी की थी। फिलहाल जानते हैं, आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत...

19 जुलाई यानी आज ही के दिन देश के 14 निजी बैंकों का हुआ था राष्ट्रीयकरण

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.10 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में आज 12 पैसे की बढ़ोतरी के साथ डीजल की कीमत 81.64 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 79.83 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 76.77 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.6 रुपए चुकाना होंगे।

कोरोना का असर: 25 करोड़ लोगों की जा सकती है नौकरी- माइक्रोसॉफ्ट

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

Created On :   20 July 2020 3:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story