Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 3-6 रुपए तक की हो सकती है बढ़ोतरी, फिलहाल राहत

Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 3-6 रुपए तक की हो सकती है बढ़ोतरी, फिलहाल राहत
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में बढ़ सकती है कीमत
  • डीजल की कीमत भी है जस की तस
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की आम जनता को अक्टूबर माह में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) की कीमतों में लगातार राहत मिली है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (मंगलवार, 27 अक्टूबर) भी पब्लिक की जेब पर कोई भार नहीं डाला है। यानी कि लगातार 25 वें दिन भी ईंधन के भाव जस के तस बने हुए हैं। 

बता दें कि बीते माह सितंबर में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में अधिकांशत: आमजन को राहत ही मिली थी। कभी ईंधन के भाव गिरे तो कभी स्थिरता देखी गई। जबकि अगस्त में पेट्रोल और इसके पहले जुलाई माह में डीजल के रेट में बढ़ोतरी की गई थी। आइए जानते हैं आज के दाम...

एयरएशिया इंडिया ने फ्लाइट में फिर से शुरू की भोजन सेवा

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.59 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 70.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 73.99 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 75.95 रुपए चुकाना होंगे।

कैश इंसेंटिव के जरिये 5 लाख ई-वाहनों के पंजीयन का लक्ष्य

जल्द बढ़ सकते हैं दाम
कोविड-19 महामारी से उत्पन्न आर्थिक संकट और बाद में राजस्व पर दबाव पड़ने से केंद्र फिर से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ा सकता है। सूत्रों ने संकेत दिया कि अगर सरकार को कोविड-19 से संबंधित व्यवधानों से लड़ने के लिए अतिरिक्त आर्थिक सुधार पैकेजों को वित्तपोषित करने के लिए अधिक संसाधन जुटाने की जरूरत महसूस हुई तो पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 3-6 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी जल्द ही हो सकती है।

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज सुबह 6 बजे तय करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है।

 

 

Created On :   27 Oct 2020 3:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story