प्रोक्टर एंड गेम्बल ने बेंजीन युक्त शैम्पू और कंडीशनर्स को बाजार से वापिस लिया

प्रोक्टर एंड गेम्बल ने बेंजीन युक्त शैम्पू और कंडीशनर्स को बाजार से वापिस लिया
प्रोक्टर एंड गेम्बल ने बेंजीन युक्त शैम्पू और कंडीशनर्स को बाजार से वापिस लिया
उत्पाद बनाने वाली कंपनी प्रोक्टर एंड गेम्बल ने बेंजीन युक्त शैम्पू और कंडीशनर्स को बाजार से वापिस लिया
हाईलाइट
  • प्रोक्टर एंड गेम्बल ने बेंजीन युक्त शैम्पू और कंडीशनर्स को बाजार से वापिस लिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पाद बनाने वाली कंपनी प्रोक्टर एंड गेम्बल बेंजीन रसायन पाए जाने के बाद एयरोसोल ड्राई शैम्पू और कंडीशनर स्प्रे उत्पादों की खेप को बाजार से वापिस मंगा रही है। इस तरह के उत्पादों के आधा दर्जन ब्रांड बाजार में उतारे गए थे। सीबीएस न्यूज ने यह जानकारी दी है।

इन उत्पादों में अमेरिका में निर्मित पीएंडजी ब्रांड्स, हर्बल एसेंस, पेंटीन और वाटरलेस, सिनसिनाती आधारित उपभोक्ता वस्तुएं और अन्य उत्पाद हैं। कंपनी को इस मामले में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया था।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस खेप में पुराने लेकिन इस्तेमाल नहीं किए जाने वाले एयरोसोल ड्राई शैम्पू उत्पाद भी है और इनमें हेयर फू ड्स तथा ओल्ड स्पाइस ब्रांड भी शामिल हैं।

बेंजीन एक कैंसरकारक रसायन है और इसकी वजह से रक्त कैंसर और हड्डियों का कैंसर होता है। मगर कंपनी ने इन उत्पादों को बाजार से वपिस किए जाने के बाद एक बयान में कहा कि इन उत्पादों में बेंजीन का जो स्तर है वह रोजाना इस्तेमाल किए जाने पर भी कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालेगा।

कंपनी ने जिन उत्पादों को वापिस मंगाया है वे पूरे देश में खुदरा और ऑनलाइन तरीके से भेजे गए थे और जिन लोगों ने ये उत्पाद खरीदे थे, कंपनी की तरफ से उनको भुगतान किया जाएगा।

कंपनी ने कहा है कि उसके किसी भी उत्पाद में बेंजीन नहीं है लेकिन हाल ही में की गई समीक्षा में कैन में पैक किए गए उत्पादों को बाहर फेंकने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोपीलांट में इसका अधिकतम स्तर पाया गया है। कंपनी ने अपने एयरोसोल उत्पादों की जांच करनी शुरू कर दी है।

सीबीएस न्यूज ने यह भी कहा है कि जिन उत्पादों को बाजार से वापिस मंगाया गया है उनमें तरल शैंम्पू और कंडीशनर्स नहीं हैं।

 

आईएएनएस

Created On :   21 Dec 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story