वित्तीय बाजारों में स्थिरता के लिए आरबीआई सक्रिय

RBI active for stability in financial markets
वित्तीय बाजारों में स्थिरता के लिए आरबीआई सक्रिय
वित्तीय बाजारों में स्थिरता के लिए आरबीआई सक्रिय
हाईलाइट
  • वित्तीय बाजारों में स्थिरता के लिए आरबीआई सक्रिय

मुंबई, 3 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय वित्त बाजारों को स्थिर करने के प्रयास में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को कहा कि वह वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित कामकाज सुनिश्चित करने के लिए उचित कार्रवाई करने को तैयार है।

दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों -विशेष रूप से फेडरल रिजर्व- ने संकेत दिए हैं कि वे व्यवसायों और वैश्विक व्यापार पर कोरोनोवायरस प्रकोप के हानिकारक प्रभाव का मुकाबला करने के लिए नीतिगत कार्रवाई करेंगे।

आरबीआई ने एक बयान में कहा, भारतीय रिजर्व बैंक वैश्विक और घरेलू विकास की बारीकी से और निरंतर निगरानी कर रहा है और वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित रूप से कामकाज को सुनिश्चित करने, बाजार के भरोसे व वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए उचित कदम उठाने को तैयार है।

आरबीआई ने कहा कि कोरोनावायरस के प्रसार से वैश्विक स्तर पर वित्तीय बाजारों में काफी अस्थिरता का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन भारतीय वित्तीय बाजारों को कोरोनावायरस से कम नुकसान पहुंचा है।

इससे पहले यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने कहा था कि वह प्रकोप के आर्थिक प्रभाव को दूर करने के लिए लक्षित कार्रवाई करने के लिए तैयार है, जबकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह अपने साधनों का उपयोग करेगा और अर्थव्यवस्था के समर्थन में उचित कदम उठाएगा।

Created On :   3 March 2020 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story