रिकॉर्ड 50 बिलियन तिमाही की वृद्धि क्लाउड फर्मों को चिप की कमी का करना पड़ रहा सामना

Record 50 billion quarterly growth Cloud firms facing chip shortages
रिकॉर्ड 50 बिलियन तिमाही की वृद्धि क्लाउड फर्मों को चिप की कमी का करना पड़ रहा सामना
रिपोर्ट रिकॉर्ड 50 बिलियन तिमाही की वृद्धि क्लाउड फर्मों को चिप की कमी का करना पड़ रहा सामना
हाईलाइट
  • कुल मिलाकर कंप्यूट डिमांड चिप निर्माण क्षमताओं को बढ़ा रही है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिमोट वर्किंग और लर्निग से प्रेरित, वैश्विक क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाओं ने इस साल तीसरी तिमाही में राजस्व में 35 प्रतिशत की वृद्धि के साथ रिकॉर्ड 49.4 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड बनाया है। हालांकि, आने वाली तिमाहियों में वैश्विक चिप की कमी का असर और देखने को मिलेगा।

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस की एक रिपोर्ट के अनुसार, महामारी के दौरान व्यापार निरंतरता बनाए रखने के लिए आवश्यक डिजिटल परिवर्तन प्रयासों से क्लाउड सेवाओं का खर्च अभी भी प्रभावित हो रहा है।

रिसर्च एनालिस्ट ने कहा, कुल मिलाकर कंप्यूट डिमांड चिप निर्माण क्षमताओं को बढ़ा रही है और क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए इंफ्रास्ट्रक्च र का विस्तार सीमित हो रहा है। 2021 की तीसरी तिमाही में कुल क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्च र सेवाओं के खर्च में अमेजन वेब सर्विसेज का हिस्सा 32 प्रतिशत था, जिससे यह अग्रणी क्लाउड सेवा प्रदाता बन गया है।

माइक्रोसॉफ्ट एज्योर 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरी तिमाही में दूसरा सबसे बड़ा क्लाउड सेवा प्रदाता रहा। गूगल क्लाउड तीसरा सबसे बड़ा प्रदाता रहा जिसकी बाजार में 8 प्रतिशत के लिए 54 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, हाइपर स्केलर्स अब एडवांस इंडस्ट्री-स्पेसिफिक सेवा पोर्टफोलियो को आगे बढ़ाने और उत्पादों को सफलतापूर्वक बाजार में लाने के लिए अपने चैनलों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

आईएएनएस

Created On :   1 Nov 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story