comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

RIL AGM: मुकेश अंबानी बोले- भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा Jio, Google के साथ मिलाया हाथ


हाईलाइट

  • वर्ल्ड क्लास 5G सॉल्यूशन के साथ Jio तैयार
  • गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा खरीदेगी
  • अब तक जियो फाइबर 10 लाख घरों तक पहुंच चुका है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं एजीएम (RIL 43rd AGM 2020) बुधवार को हुई। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कई ऐलान किए। उन्होंने बताया किअगले साल तक 5जी तकनीक लॉन्च की जा सकती है। मुकेश अंबानी ने बताया कि गूगल और जियो साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा। अंबानी ने यह भी बताया कि गूगल ने जियो के प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

बता दें कि RIL के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब लोग इस इवेंट में ऑनलाइन शामिल हुए। शेयरहोल्डर्स JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के जरिए इसका हिस्सा बने। यह इवेंट कंपनी की आधिकारिक वेसाइट और Youtube (यूट्यूब) पर स्ट्रीम किया गया। इसके अलावा, कंपनी के ऑफिशियल टि्वटर हैंडल Flame of Truth और आधिकारिक Facebook (फेसबुक) चैनल पर भी कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट किया गया। 

जियो मार्ट को वॉट्सऐप की तकनीक के साथ पेश किया जाएगा
मुकेश अंबानी ने कहा कि, जियो मार्ट को वॉट्सऐप की तकनीक के साथ पेश किया जाएगा। इससे भारत के लाखों छोटे दुकानदारों के व्यापार को जोड़ा जाएगा। वहीं JioMart पेश करते हुए ईशा अंबानी ने कहा कि, इस तकनीक से वर्तमान किराना दुकानों को 48 घंटों के अंदर सेल्फ स्टोर में तब्दील हो जाएगा। इसे कस्टमर एक्सपीरियंस भी पूरी तरह बदल जाएगा। ईशा के अनुसार, जियो मार्ट से किराना स्टोर्स को न केवल बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि कमाई भी बढ़ेगी। इस बीच JioMeet की जानकारी देते हुए ईशा अंबानी ने कहा कि, यह एक सस्ता और बेहद सुरक्षित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है। इस एप को असल जिंदगी की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। 

मुकेश अंबानी बने दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति, गूगल और टेस्ला के संस्थापकों को पछाड़ा

नए जियो टीवी प्लस का डिमॉन्स्ट्रेशनस, जियो ग्लास भी पेश
इस इवेंट के दौरान नए Jio TV+ को लेकर भी ऐलान किया गया है। ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने नए जियो टीवी प्लस का डिमॉन्स्ट्रेशन दिया। उन्होंने बताया कि, नए  Jio TV+ में नेटफ्लिक्स, एमेजॉन, प्राइम वीडियो, हॉटस्टार जैसे तमाम OTT चैनल होंगे। Jio TV+ के साथ ही आप सिर्फ एक क्लिक में किसी भी OTT पर कुछ भी देख सकते हैं। इसमें लॉगइन के लिए अलग-अलग आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं है। इसके अलावा यह वॉयस सर्च से भी लैस होगा। इस इवेंट में जियो ग्लास भी पेश किया है। जिसमें मिक्स रियल्टी से जुड़ी सर्विसेज मिलेंगी।  यह सिंगल केबल से कनेक्ट होगा और इसमें 25 ऐप्स होंगे। इससे एआर तकनीक वाली वीडियो मीटिंग में मदद करेगी। इस​ डिवाइस का वजन महज 75 ग्राम है।

Fuel Price: डीजल की कीमत में फिर हुई बढ़ोतरी, जानें क्या है आज का दाम

जियो भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा
अंबानी ने फ्यूचर प्लान की जानकारी देते हुए कहा कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा 33737  करोड़ रुपए में खरीदेगी। आगे कहा कि, जियो ने 5G सॉल्यूनशन बना लिया है। उन्होंने कहा कि अब तक जियो फाइबर 10 लाख घरों तक पहुंच चुका है। आने वाले दिनों में 5G सॉल्यूनशन को एक्सपोर्ट करेंगे। जियो भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो आने वाले तीन सालों में आधा अरब मोबाइल कस्टमर जोड़ेगा। स्‍पेक्‍ट्रम की उपलब्‍धता के साथ ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा। अंबानी के अनुसार फील्ड में इस्तेमाल के लिए अगले साल तक यह तकनीक तैयार की जा सकती है।

कमेंट करें
mszMW
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।