भारतीय कंपनी: फोर्ब्स ग्लोबल 2000 की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज शीर्ष भारतीय कंपनी

May 13th, 2022

हाईलाइट

  • फोर्ब्स ग्लोबल 2000 की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज शीर्ष भारतीय कंपनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फोर्ब्स ग्लोबल 2000 की सूची में, रिलायंस दुनिया भर की सभी सार्वजनिक कंपनियों में दो स्थान चढ़कर 53वें स्थान पर पहुंच गई और भारतीय कंपनियों में पहले स्थान पर रही। इस साल की शुरुआत में, फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 90.7 बिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया था, जिसने उन्हें इस साल की अरबपतियों की सूची में 10वें स्थान पर पहुंचा दिया।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भारत की सबसे बड़ी कंपनियों की सूची में दूसरे नंबर के स्थान पर रहा। इसके बाद निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई और एचडीएफसी भारतीय कंपनियों की ग्लोबल 2000 सूची में अगले स्थान पर रहे।

सूची में कुछ उल्लेखनीय न्युकमर्स में भारतीय अरबपति गौतम अडानी की कंपनियां अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अदानी टोटल गैस लिमिटेड शामिल हैं। इस साल की शुरुआत में, गौतम अडानी ने वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

इसके अलावा, तेल और गैस और धातु समूह वेदांत लिमिटेड ने सूची में 703 स्थान की छलांग लगाई, जो अपने मुनाफे में वृद्धि के कारण सभी भारतीय कंपनियों में सबसे अधिक छलांग है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.