डॉलर के मुकाबले 68.95 के स्तर पर पहुंचा रुपया, कच्चा तेल है बड़ी वजह

डॉलर के मुकाबले 68.95 के स्तर पर पहुंचा रुपया, कच्चा तेल है बड़ी वजह
डॉलर के मुकाबले 68.95 के स्तर पर पहुंचा रुपया, कच्चा तेल है बड़ी वजह


डिजिटल डेस्क । पिछले कुछ दिनों डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया काफी कम स्तर पर बना हुआ है और लगातार रुपए की गिरावट जारी है। शुक्रवार को एक बार फिर रुपया डॉलर के मुकाबले 68 के पार पहुंच गया। शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 8 पैसे गिरकर 68.95 के स्तर पर पहुंचा है। रुपये का ये न्यूनतम स्तर है।

 

 

क्यों आ रही है गिरावट?

कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दाम के बढ़ने तथा बढ़ते चालू खाता घाटा को लेकर चिंताओं ने विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार की विचार को प्रभावित किया। रुपए में आई इस गिरावट के लिए डॉलर का मजबूत होना और कच्चे तेल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी को वजह माना जा रहा है।

 

विदेशी मुद्रा के डीलर्स के मुताबिक रुपए में ये बड़ी गिरावट है। उन्होंने बताया कि रुपए में आ रही इस‍ गिरावट के लिए अमेरिकी मुद्रा की मांग बढ़ना है। इसके अलावा रुपये ने आज सुबह शुरुआत भी हल्की की थी।

 

वहीं ऐसा माना जा रहा है कि मुद्रा बाजार में भारतीय रिजर्व बैंक के बीच में आने के बाद देर दोपहर के कारोबार में रुपये को संभाला और इसे 69 रुपए के मनोवैज्ञानिक स्तर तक नीचे जाने से रोका। अंतर बैंकिग विदेशी मुद्रा विनिमय कारोबार में रुपया 68.80 रुपए पर काफी कमजोर खुला और मध्य दोपहर के कारोबार में 69.01 रुपए प्रति डॉलर तक नीचे जाने के बाद अंत में 21 पैसे यानी 0.31 प्रतिशत की हानि दर्शाता 68.95 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

 

गुरुवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 21 पैसे गिरकर 68.95 के स्तर पर बंद हुआ। विदेशी निवेशकों की तरफ से फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPIs) के तहत निवेश किए गए अपने 159.37 करोड़ के शेयर गुरुवार को बेच दिए।

 

पिछले कई दिनों से रुपये में डॉलर के मुकाबले उतार-चढ़ाव जारी है। पिछले दो दिनों में रुपये में 38 पैसों की गिरावट आई है। इससे पहले 28 जून अथवा गुरुवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 28 पैसे गिरकर 68.89 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। 

Created On :   7 July 2018 3:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story