सफलता की कहानी: साजन शाह - एक आशावादी और गतिशील समाज बनाने की राह पर

December 3rd, 2021

डिजिटल डेस्क, भोपाल। जीवन में सफलता वास्तव में यह नहीं है कि आप कहाँ समाप्त होते हैं बल्कि यह क्या है जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। यदि आप जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको भीतर से शुरुआत करने की आवश्यकता है। आपको हर दिन उठना होगा और अपने अंदर की आवाज को चुनौती देनी होगी। उद्देश्य की स्पष्टता, कार्य करने का आत्मविश्वास और आगे बढ़ने का साहस आपकी सफलता की कहानी को प्रेरणादायक बनाता है। सफलता कोई रातोंरात प्रक्रिया नहीं है, इसके लिए निरंतर सकारात्मक सोच और दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। जब परिस्थितियाँ आपके विरुद्ध काम करती हैं, तो आशावादी दृष्टिकोण के लिए तत्पर रहना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। अनुकरणीय प्रेरक प्रभावक साजन शाह (Sajan Shah) अपने उत्साहजनक और भावपूर्ण भाषणों से लोगों को प्रेरित करने के लिए जीते हैं, जिससे लोग उनकी बाते मानने पर मजबूर से हो जाते है।

सबसे कम उम्र के मोटिवेशनल स्पीकर साजन शाह ने मोटिवेशनल क्षेत्र में अपने कदमों को बढ़ाया है। लोगों को उनकी मुख्य क्षमताओं को उजागर करने और अकल्पनीय परिवर्तन लाने में मदद करने के उनके जुनून ने उन्हें बाकी लोगों से अलग कर दिया है। साजन के जिद्दी व्यक्तित्व ने उन्हें इस रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया और युवाओं को खुद को विजयी कारनामों के संभावित उम्मीदवारों के रूप में पहचानने के लिए प्रेरित किया। अपने जीवन बदलने वाले सेमिनारों और कार्यक्रमों के माध्यम से, उन्होंने कई पेशेवरों, छात्रों और यहां तक कि गृहिणियों के जीवन को भी बदल दिया है। शाह अपने नॉन-स्टॉप प्रयासों से आगामी चैंपियन के लिए एक रोल मॉडल बन जाते हैं।

सफल मुकाबलों की ओर इशारा करते हुए साजन ने कहा, “जब आपके पास एक उद्देश्य और सकारात्मक मानसिकता हो तो समय और पैसा मायने नहीं रखता। सही सोच और मेहनती प्रयासों के साथ, सफलता की कोई सीमा नहीं है। आप अप्रतिबंधित समयावधि में जहाँ तक चाहें जा सकते हैं। मैंने अपना नाम और प्रसिद्धि सिर्फ अपनी शानदार प्रतिभा के कारण ही नहीं बल्कि अपने न छोड़ने वाले रवैये के कारण भी स्थापित की है।” 

लगभग 11 वर्षों से बिजनेस में मौजूद, साजन शाह ने 5 मिलियन से अधिक दिलों को छुआ है और आगे उन्हें विभिन्न यात्राओं पर जाने में मदद की है। अपनी उल्लेखनीय विचारधारा से साजन ने अपने नाम कई खिताब जीते हैं। एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर, यूथ पीस एंबेसडर, लेखक, ह्यूमैनिटेरियन, सक्सेस मेंटर, TEDx स्पीकर, यूनाइटेड फर्स्ट के संस्थापक से लेकर यूनाइटेड नेशन सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स पर काम करने तक, शाह सफलता का सबसे अच्छा उदाहरण बन गए हैं।

साजन शाह के जोशीले भाषणों ने उन्हें एच.एच. दलाई लामा, योगगुरु बाबा रामदेव, डॉ. हर्षवर्धन, विवेक ओबेरॉय, विश्व चैंपियन विजेंद्र सिंह, श्री मधुर भंडारकर, और कई अन्य लोगों की गरिमामयी उपस्थिति में "विश्व शांति सम्मेलन" पर राष्ट्रीय संगोष्ठी से सम्मानित किया। उनका मानना है कि वह अपनी असाधारण दूरदृष्टि और अतुलनीय मिशन के साथ एक विरासत और भविष्य का निर्माण कर रहे हैं। दुनिया को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए साजन शाह ने समय-समय पर अपनी योग्यता साबित की है और एक कभी न हारने वाली हस्ती के रूप में सामने आए हैं।