उप्र में बिजली वाहन संयंत्र लगा सकती है दक्षिण कोरियाई कंपनी

South Korean company may set up a power vehicle plant in Uttar Pradesh
उप्र में बिजली वाहन संयंत्र लगा सकती है दक्षिण कोरियाई कंपनी
उप्र में बिजली वाहन संयंत्र लगा सकती है दक्षिण कोरियाई कंपनी

लखनऊ, 18 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बिजली वाहन (इलेक्ट्रिक व्हीकल) बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी एडिसन मोटर्स के प्रतिनिधियों ने सोमवार को मुलाकात की। उन्होंने यहां अपना एक प्लांट लगाने की इच्छा जाहिर की है। योगी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में जरूरी संशोधन सहित हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

दक्षिण कोरिया की कंपनी एडिसन मोटर्स के प्रबंध निदेशक वाईके ली के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर भेंट की। उन्होंने प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट लगाने की इच्छा जताई। मुख्यमंत्री योगी ने आश्वस्त करते हुए कहा कि निवेशकों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को पुनरीक्षित करके और अधिक आकर्षक बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। प्रदेश में सबसे अधिक एक्सप्रेसवे और हाईवे हैं। निवेशकों के लिए निवेश मित्र पोर्टल चल रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश का दक्षिण कोरिया के साथ बहुत पुराना संबंध है। इसको और आगे बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यूपी और दक्षिण कोरिया के बीच व्यापारिक गतिविधियों के आदान-प्रदान से दोनों देशों के संबंध प्रगाढ़ होंगे और प्रदेश में औद्योगीकरण को बढ़ावा मिलेगा। कंपनी के प्रबंध निदेशक ली ने मुख्यमंत्री को कंपनी के इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि एडिसन मोटर्स पहले चरण में 500 से 700 करोड़, दूसरे चरण में 1000-1500 करोड़ और तीसरे चरण में 2000-3000 करोड़ का निवेश करेगी। इससे क्रमश: पहले चरण में 2000, दूसरे चरण में 3000 और तीसरे चरण के निवेश में लगभग 5000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

दक्षिण कोरिया की कंपनी एडिसन मोटर्स के प्रबंध निदेशक वाईके ली ने योगी को यह भी बताया कि एडिसन मोटर्स द्वारा 90 फीसद से अधिक कलपुर्जे उत्तर प्रदेश में बनाए जाएंगे। इससे यहां की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयों को भी लाभ होगा।

उन्होंने बताया कि प्लांट लगाने के लिए लखनऊ के आसपास और यमुना एक्सप्रेसवे के पास जमीन के चयन की प्रक्रिया चल रही है। उनकी कंपनी यूपी में ही निवेश करेगी।

वीकेटी/एसजीके

Created On :   17 Aug 2020 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story