लॉकडाउन: सस्ते दाम पर सोना बेचने जा रही है मोदी सरकार, आज से शुरु होगी ऑनलाइन ब्रिकी

लॉकडाउन: सस्ते दाम पर सोना बेचने जा रही है मोदी सरकार, आज से शुरु होगी ऑनलाइन ब्रिकी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोना खरीदने वालों के लिए मोदी सरकार आज (सोमवार) से एक नई स्कीम लेकर आ रही है। RBI के मुताबिक भारत सरकार 11 से 15 मई के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond ) 2020-21 सीरीज-2 जारी करेगी। इस स्कीम के तहत गोल्ड में निवेश करने के लिए आपके पास एक बेहतर विकल्प है। 

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक सरकार 20 अप्रैल से 4 सितंबर तक 6 चरणों में इस स्कीम को जारी कर रही है। पहली स्कीम 20 से 24 अप्रैल के बीच जारी की जा चुकी है। तब सोने की कीमत 4,639 रुपये प्रति ग्राम तय की गई थी। अब 11 से 15 मई के बीच इसकी कीमत 4,590 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। बता दें कि जो भी खरीददार सोना खरीदने के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, इन्हें 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। तो चलिए समझते हैं क्या है सॉवरेन गोल्ड बांड और क्यों करें यहां निवेश....

निवेश के लिए अच्छा विकल्प है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड
जब आप फिजिकल ही किसी ज्वेलर्स की शॉप पर जाकर सोना खरीदते हैं तो आप आपको वहां सोने पर तीन फीसदी जीएसटी और मेकिंग चार्ज पर 5 फीसदी जीएसटी भी चुकाते हैं। ऐसे स्थिति में सोने की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, लेकिन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर आपको किसी भी तरह का जीएसटी नहीं चुकाना पड़ता है। चूकिं ये एक बॉन्ड है इसलिए इस पर किसी तरह का मेकिंग चार्ज भी नहीं देना पड़ता है। वहीं जब आप सोने के आभूषण खरीदते हैं, तो उसकी शुद्धता की प्रामाणिकता को लेकर संदेह बना रहता है। उसे रखना भी सुरक्षित नहीं होता है, लेकिन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इस तरह की चिंता नहीं होती है। इसलिए भी ये एक बेहतर विकल्प है। 

 

 

 

Created On :   10 May 2020 6:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story