विमानों में सामाजिक दूरी बनाए रखने की तैयारी कर रही स्पाइसजेट

SpiceJet is preparing to maintain social distance in planes
विमानों में सामाजिक दूरी बनाए रखने की तैयारी कर रही स्पाइसजेट
विमानों में सामाजिक दूरी बनाए रखने की तैयारी कर रही स्पाइसजेट

नई दिल्ली, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्र ने भले ही फिर से परिचालन शुरू करने को लेकर कोई विशेष तारीख तय नहीं की है, मगर एयरलाइन प्रमुख स्पाइसजेट ने इसके लिए एक व्यापक खाका तैयार किया है। स्पाइसजेट नए प्रोटोकॉल के साथ एक बार फिर उड़ान सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयारी कर रही है, ताकि जब परिचालन शुरू हो तो इन प्रोटोकॉल नियमों को बेहतर तरीके से निभाया जा सके।

यह खाका (ब्लूप्रिंट) सामाजिक दूरी जैसे मानदंडों पर खरा उतरने के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके तहत चेक-इन काउंटरों से लेकर टर्मिनल पर चलने वाली बसों और विमान पर सवार होने तक की प्रक्रिया के लिए विशेष तौर पर बरती जाने वाली हिदायतों पर जोर दिया जा रहा है।

एयरलाइन ने विशेष पहचान के लिए कोच और विमान सीटों को एक्स निशान के साथ चिह्न्ति किया है।

यहां तक कि विमान में चढ़ने वाली सीढ़ी को भी विशेष स्याही से ठीक प्रकार से चिह्न्ति किया गया है, जो कि रात को चमकेगी, जिससे रात में यात्रियों के बीच एक मीटर तक की दूरी बनाए रखने में आसानी होगी।

इसके अलावा एयरलाइन इन नई परिस्थितियों में ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड को संचालित करने के लिए चालक दल को प्रशिक्षित कर रही है।

पिछले महीने विमानन नियामक डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने विमान के अंदर यात्रियों को एक दूसरे के बगल में नहीं बैठने और दो यात्रियों के बीच एक सीट छोड़ने के लिए सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था।

डीजीसीए के परिपत्र में कहा गया है कि चेक-इन के समय सीट आवंटन दो यात्रियों के बीच सीट को खाली रखने के तरीके से किया जाना चाहिए।

यह निर्णय दो यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार से बचने के उद्देश्य से किया गया था।

यह विमानन नियामक द्वारा घोषित कई सामाजिक दूरियों के मानदंडों में से एक है।

ब्लूप्रिंट तैयार करने के लिए अलावा एयरलाइन ने हाल ही में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मार्गों पर मेडिकल कार्गो की सबसे बड़ी खेप के आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

स्पाइसजेट ने लॉकडाउन शुरू होने के बाद से 220 उड़ानों का संचालन किया है, जिसमें 1,850 टन से अधिक कार्गो शामिल रहा। यह अन्य सभी घरेलू एयरलाइनों से दोगुना है, जिसमें 61 अंतर्राष्ट्रीय कार्गो उड़ानें भी शामिल रही हैं।

एयरलाइन ने अबू धाबी, कुवैत, सिंगापुर, हो ची मिन्ह सिटी, हांगकांग और अन्य स्थानों पर विशेष आपूर्ति के लिए कार्गो उड़ानें संचालित की हैं।

Created On :   13 April 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story