कर्ज के बोझ में डूबे सुभाष चंद्रा, बेची हिस्सेदारी, ZEEL के चेयरमैन पद से इस्तीफा

Subhash Chandra resigns as chairman of Zee Entertainment
कर्ज के बोझ में डूबे सुभाष चंद्रा, बेची हिस्सेदारी, ZEEL के चेयरमैन पद से इस्तीफा
कर्ज के बोझ में डूबे सुभाष चंद्रा, बेची हिस्सेदारी, ZEEL के चेयरमैन पद से इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिजनेसमैन सुभाष चंद्रा ने सोमवार को जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (ZEEL) में चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया। बोर्ड ने चंद्रा का इस्तीफा मंजूर कर लिया है, जो तुरंत प्रभाव से मान्य होगा। हालांकि, सुभाष चंद्रा कंपनी के नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बने रहेंगे। यह सेबी की लिस्टिंग के नियम 17(1बी) के तहत किया गया है।

ZEEL के चीफ कंप्लायंस ऑफिसर और कंपनी सेक्रेट्री ने सोमवार को स्टॉक एक्सचेंज को इस मामले में चिट्ठी लिखी। इसमें कहा गया, "शेयर होल्डिंग में बदलाव के साथ सुभाष चंद्रा ने तत्काल प्रभाव से ZEEL चेयरमैन पद से इस्तीफे की इच्छा जाहिर की है। बोर्ड उनका इस्तीफा स्वीकारता है।"

नियामक फाइलिंग ने कहा गया, यह सेबी लिस्टिंग विनियमों की आवश्यकताओं के अनुरूप है, जो अन्य बातों के साथ यह बताता है कि बोर्ड का अध्यक्ष प्रबंध निदेशक या कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से संबंधित नहीं होगा। वह कंपनी के गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में बने रहेंगे। सुभाष चंद्रा के बेटे पुनीत गोयनका कंपनी के वर्तमान एमडी और सीईओ हैं।

कंपनी ने इसी के साथ तीन नए स्वतंत्र निदेशकों को भी नियुक्त किया है, जिनमें आर गोपालन, सुरेंद्र सिंह और अपराजिता जैन हैं। इन तीनों ने एस्सेल के दो स्वतंत्र डायरेक्टर्स और एक नॉमित निदेशक की जगह ली है।

चंद्रा के नेतृत्व वाले एस्सेल ग्रुप ने पिछले गुरुवार को मीडिया के लगभग 16.5% शेयर वित्तीय निवेशकों को बेच दिए थे, ताकि वह कर्ज के बोझ से उबर सकें। इससे पहले, सितंबर में इसी साल समूह ने ZEEL के 11 फीसदी शेयर इंवेसको -ओपनहाइमर को 4,224 करोड़ रुपए में बेच दिए थे, जिसके बाद कंपनी ने चार हजार करोड़ रुपए का कर्ज चुकाया था।

भारत में टेलीविजन मनोरंजन उद्योग के अग्रणी माने जाने वाले जी को 1992 में चंद्रा द्वारा लॉन्च किया गया था। लॉन्चिंग वर्ष के बाद से कंपनी ने पैकेजिंग, इंफ्रास्टक्चर, शिक्षा, कीमती धातुओं, वित्त और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में प्रवेश करते हुए विस्तार किया है।

Created On :   25 Nov 2019 6:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story