comScore

बलिप्रतिप्रदा पर शेयर बाजार में कारोबार बंद, शाम को खुलेगा वायदा बाजार

November 16th, 2020 12:31 IST
 बलिप्रतिप्रदा पर शेयर बाजार में कारोबार बंद, शाम को खुलेगा वायदा बाजार

हाईलाइट

  • बलिप्रतिप्रदा पर शेयर बाजार में कारोबार बंद, शाम को खुलेगा वायदा बाजार

मुंबई, 16 नवंबर (आईएएनएस)। दिवाली के बाद बलिप्रतिपदा का अवकाश होने के चलते सोमवार को देश के शेयर बाजार, कमोडिटी वायदा बाजार और फॉरेक्स मार्केट में कारोबार बंद रहा, हालांकि कमोडिटी वायदा बाजार शाम पांच बजे अंतर्राष्ट्रीय कमोडिटी में ट्रेड के लिए खुलेगा। घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार से नियमित कारोबार चलेगा।

मान्यता है कि दिवाली के अगले दिन कार्तिक महीने के शुक्लपक्ष की प्रतिपदा तिथि को राजा बलि अपनी प्रजा को देखने के लिए वापस धरती पर आते हैं। इसी उपलक्ष्य में यह पर्व मनाया जाता है। गुजरात में इस दिन को लोग नये साल के आरंभ के रूप में मनाते हैं।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर सोमवार को कारोबार बंद रहा। इससे पहले दिवाली के शुभ अवसर पर परंपरागत मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने ऐतिहासिक उंचाई बनाई।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 194.98 अंकों यानी 0.45 फीसदी की तेजी के साथ 43,637.98 पर बंद हुआ जबकि कारोबार के दौरान सेंसेक्स ऐतिहासिक उंचाई 43,830.93 तक उछला।

वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 60.20 अंकों यानी 0.47 फीसदी की तेजी के साथ 12,780.25 पर बंद हुआ जबकि कारोबार के दौरान निफ्टी 12,828.70 तक उछला जोकि अब तक का सबसे उंचा स्तर है।

पीएमजे-एसकेपी

कमेंट करें
rlXNT