TRAI ने लॉन्च की वेबसाइट, अब कंपेयर कर सकेंगे कंपनियों के टैरिफ प्लान

TRAI launches portal,now compare tariff plan online of companies
TRAI ने लॉन्च की वेबसाइट, अब कंपेयर कर सकेंगे कंपनियों के टैरिफ प्लान
TRAI ने लॉन्च की वेबसाइट, अब कंपेयर कर सकेंगे कंपनियों के टैरिफ प्लान


 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक नई सेवा शुरुआत की है। ट्राई ने एक नई वेबसाइट लॉन्च की है। जिससे ग्राहकों को अलग-अलग टेलीकॉम कंपनी और अन्य लाइसेंस प्राप्त सर्विस सेक्टर के टैरिफ की एक ही जगह पर जानकारी दी जाएगी। रेगूलेटरी ने कहा, "ट्राई की वेबसाइट (http://tariff.trai.gov.in) पर विभिन्न टैरिफ प्लान्स और अन्य टैरिफ की जानकारी डाउनलोड किए जानेवाले फार्मेट में दी जाती है, जो आसानी से उपलब्ध है. इस प्लेटफार्म से न सिर्फ ग्राहकों को फायदा होगा, बल्कि अन्य ग्राहक तुलना करके टैरिफ प्लान चुन सकेगा।""

इस पोर्टल पर ग्राहक अपना फीडबैक भी दे सकेंगे। खास बात ये है कि ये बीटा साइट है। इस वेबसाइट पर ग्राहक मोबाइल, लैंडलाइन, प्रीपेड, पोस्टपेड, सर्किलवाइज़ और ऑपरेटर्स का चुनाव करके सभी तरह के टैरिफ, प्लान वाउचर, एसटीवी, टॉप अप, प्रोमो, वीएएस की जानकारी ले सकते हैं।

ट्राई ने सोमवार को एक बयान में कहा, "ट्राई एक्ट 1997 के अनुसार, पारदर्शिता ट्राई का अहम मैंडेट है। अभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स अपनी वेबसाइट्स पर टैरिफ्स की जानकारी देती हैं।" 

बयान में कहा गया, "विभिन्न टैरिफ प्लांस और दूसरे टैरिफ इंस्ट्रूमेंट्स की जानकारी ट्राई की वेबसाइट पर दी गई है। इन्हें वहां से डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म से न केवल कंज्यूमर्स को फायदा होगा, बल्कि इससे दूसरे संबंधित पक्षों को भी तुलनात्मक अध्ययन करने में मदद मिलेगी।"

 

trai के लिए इमेज परिणाम

 

पारदर्शिता बढे़गी 

ट्राई का मानना है कि इस कदम से विभिन्न कंपनियों की शुल्क दरों के बारे में अधिक पारदर्शिता आएगी और अधिक सूचना मिल सकेगी। इससे ग्राहकों को फायदा होगा। इस समय दूरसंचार कंपनियां अपनी शुल्क दरों की जानकारी अपनी-अपनी वेबसाइटों पर देती हैं। ट्राई के अनुसार नए मंच से ग्राहकों को फायदा होगा वहीं अन्य भागीदार भी तुलनात्मक विश्लेषण कर सकेंगे। इस मौके पर ट्राई के सचिव एस के गुप्ता ने कहा कि ये एक पहल है जिसमें सभी ऑपरेटरों के टैरिफ और ऑफर को एक स्थान पर ही देखा जा सकता है। उन्होंने यूजर्स के आग्रह किया है कि वह इस बाबत अपनी राय जरूर दें, जिससे इस सुविधा को और भी बेहतर किया जा सके। 

उन्होंने कहा कि अगले 15 दिनों में हम इसपर एक निश्चित राय बना लेंगे। ट्राई ने कहा कि ये वेबसाइट केवल ग्राहकों को ही सुविधा नहीं पहुंचाएगी, बल्कि स्टेकहोल्डर भी एक ही स्थान पर अपने प्लान की तुलना कर सकेंगे। ट्राई की नई सुविधा में यूजर को अपनी सुविधा के मुताबिक प्लान का चयन कर सकते हैं। यूजर प्लान की कीमत, उसमें मिलने वाली सुविधा, डेटा और वैलिडिटी आदि को एक ही स्थान पर कम्पेयर कर सकते हैं। वर्तमान में ऑपरेटर अपने प्लान की जानकारी अपनी ही वेबसाइट पर देते हैं। ट्राई ने बताया कि विभिन्न टैरिफ प्लान जो वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, उन्हें डाउनलोड भी किया जा सकता है। 

Created On :   17 April 2018 7:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story