वेतन समझौते में एकतरफा बदलाव एयर इंडिया के हित में नहीं : पायलट निकाय

Unilateral change in pay agreement is not in the interest of Air India: Pilot body
वेतन समझौते में एकतरफा बदलाव एयर इंडिया के हित में नहीं : पायलट निकाय
वेतन समझौते में एकतरफा बदलाव एयर इंडिया के हित में नहीं : पायलट निकाय
हाईलाइट
  • वेतन समझौते में एकतरफा बदलाव एयर इंडिया के हित में नहीं : पायलट निकाय

नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)। द इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन ने एयर इंडिया प्रबंधन से कहा कि वेतन समझौते में किसी भी प्रकार का एकतरफा बदलाव इस संकट्रग्रस्त समय में राष्ट्रीय विमान वाहक के हित में नहीं होगा।

एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल को लिखे पत्र में, आईसीपीए ने चेतावनी देते हुए कहा, तय किए गए वेतन समझौते में एयर इंडिया द्वारा किसी भी प्रकार का बदलाव अवैध होगा और यह इस संकटग्रस्त समय में राष्ट्रीय विमान वाहक के हित में नहीं होगा।

एयर इंडिया विक्रय प्रक्रिया से गुजर रहा है और अंतिम बोली लगाने की तिथि 31 अगस्त है।

आईसीपीए ने कहा, 16 जुलाई को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा किए गए प्रेस कांफ्रेंस में आपने कहा था, हम पायलटों से वार्ता कर रहे हैं, जो कि वास्तविकता से कोसो दूर है।

आईसीपीए ने कहा, यह वार्ता नहीं थी, जबकि एमओसीए का कड़ा आदेश था, जिसके बारे में हमें बताया गया। हम भी ऑन रिकार्ड यह सामने रखना चाहते हैं कि तथाकथित वार्ता किसी भी तरह से सौहार्दपूर्ण नहीं है।

आईसीपीए ने कहा, उड़ान भत्ता और उड़ान संबंधी भत्ते में हमारे वेतन का 70 प्रतिशत हिस्सा समाहित है। ये भत्ते अप्रैल 2020 से भुगतान नहीं किए गए हैं। इसके अलावा सभी भत्ते काफी देरी से दिए गए। प्रस्ताव को बिना किसी लिखित कॉपी के हमें मौखिक समझाया गया, बताया गया प्रस्ताव हमें मंजूर नहीं है, क्योंकि यह भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त हमारे मूल अधिकारों और समानता के अधिकार के खिलाफ है।

आईसीपीए ने कहा कि प्रबंधन एकतरफा कोई भी पुनर्निधारित वेतन लागू करने का निर्णय न ही ले सकता है और न ही लेना चाहिए। संगठन ने दावा किया कि औद्योगिक विवाद अधिनियम की धारा 9ए के तहत, एयर इंडिया लिमिटेड संघों को किसी भी बदलाव का नोटिस देने के लिए बाध्य है।

Created On :   20 July 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story