Reliance Jio-Vista deal: जियो ने 14 दिन में कमाए 60 हजार करोड़, इस कंपनी ने किया 11,367 करोड़ का निवेश

US based PE firm Vista invest Rs 11,367 crore in reliance Jio Platforms Vista company invests 11,367 crore in Reliance Jio
Reliance Jio-Vista deal: जियो ने 14 दिन में कमाए 60 हजार करोड़, इस कंपनी ने किया 11,367 करोड़ का निवेश
Reliance Jio-Vista deal: जियो ने 14 दिन में कमाए 60 हजार करोड़, इस कंपनी ने किया 11,367 करोड़ का निवेश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन (lockdown) लागू है। लगभग पूरी दुनिया वैश्विक मंदी (global recession) का सामना कर रही है। कई कंपनियां बंद होने की स्थिति में पहुंच चुकी हैं। वहीं दुनियाभर के बड़े-बड़े निवेशक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) में निवेश करने के लिए लाइन में खड़े हैं। इस कड़ी में अब अमेरिका की निजी इक्विटी फर्म विस्टा (Vista) ने Jio प्लेटफॉर्म्स में 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी 11,367 करोड़ रुपये में खरीदने का ऐलान किया है। इसी के साथ रिलायंस कंपनी बीते 14 दिनों में लगभग 60 हजार करोड़ रूपये जुटाने में सफल रही है। इससे कंपनी को अपने कर्ज के बोझ को कम करने में बड़ी मदद मिलेगी। 

फेसबुक और सिल्वर लेक भी कर चुकी है निवेश
रिलायंस जियो में दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक (Facebook) 43,574 करोड़ का निवेश करने के साथ ही 9.99 की हिस्सेदारी का ऐलान पहले ही कर चुकी हैं। इस बड़ी डील के बाद फेसबुक अब जियो की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर है। फेसबुक और रियालंस के साथ आने का सबसे बड़ा मकसद किराना व्यापार में उतरना है। रिलायंस फेसबुक के वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अपने ग्राहकों से किराना का ऑर्डर लेने के लिए करेगी, जिससे देश में टेलिकॉम के बाद किराना में तगड़ी प्रतिस्पर्धा शुरू होने जा रही है। हालांकि अब इस रेस में ऐमजॉन कंपनी भी शामिल हो गई है। सिल्वर लेक कंपनी ने भी रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में 5,655.75 करोड़ रुपये के साथ 1.15 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदी है। वहीं अब विस्टा कंपनी के 11,367 करोड़ रुपये में 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के साथ रिलायंस कंपनी ने लगभग 60 करो़ड़ सिर्फ निवेश से कमा लिया है। 

इस साझेदारी से पैदा होंगे रोजगार के अवसर
फेसबुक, सिल्वर लेक और विस्टा कंपनी की रिलायंस के साथ साझेदारी ने रोजगार के कई रास्ते खोल दिए हैं। माइनॉरिटी इन्वेस्टमेंट के लिहाज से यह सबसे सबसे बड़ा विदेशी प्रत्य़क्ष निवेश (FDI) है। दोनों कंपनियों की साझेदारी से रोजगार के मौके पैदा होंगे और साथ ही बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा। इस बड़ी डील पर रिलायंस का कहना है कि कंपनी के एक छोटे हिस्से पर किसी टेक कंपनी का यह सबसे बड़ा निवेश है। भारत में टेक्नॉलजी सेक्टर में यह FDI के तहत अबतक का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट है।

Created On :   8 May 2020 9:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story