जिम्मेदारी से पल्ला झाड़कर चीन को कसूरवार ठहराती अमेरिकी सरकार

US government blames China for blame
जिम्मेदारी से पल्ला झाड़कर चीन को कसूरवार ठहराती अमेरिकी सरकार
जिम्मेदारी से पल्ला झाड़कर चीन को कसूरवार ठहराती अमेरिकी सरकार

बीजिंग, 13 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी वेबसाइट ग्रेजोन के संस्थापक मैक्स ब्लूमेंथल ने हाल में चाइना मीडिया ग्रुप के संवाददाता को दिए एक वीडियो इन्टरव्यू में कहा कि अमेरिकी सरकार ने चीन द्वारा प्रस्तुत महामारी की सूचना की अनदेखी की, जिसकी वजह से अमेरिका में महामारी का गंभीर प्रकोप देखने को मिल रहा है।

महामारी की स्थिति गंभीर होने के बाद अमेरिका ने अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए चीन को कसूरवार ठहराया है। इस कृत्य से देश को फायदे के बजाए नुकसान पहुंचेगा।

ब्लूमेंथल ने यह भी कहा कि 3 जनवरी को ही चीन ने नियमित रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन, अमेरिका समेत संबंधित देशों को समय पर और सक्रिय रूप से महामारी की सूचना दी थी। चीन द्वारा दी गई चेतावनी को अमेरिकी अधिकारियों ने अनदेखी की। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि सब कुछ नियंत्रण में हैं। उन्होंने जनवरी की शुरूआत में चीन के कोविड-19 महामारी के मुकाबले कार्य की प्रशंसा की थी, यह अमेरिकी विदेश मंत्रालय के कथन से बिलकुल अलग है।

ब्लूमेंथल ने आगे कहा कि वर्तमान में अमेरिका ने एकतरफा तौर पर चीन के साथ आदान-प्रदान और चिकित्सा सहयोग को तोड़ दिया है, जो अमेरिका में महामारी के खिलाफ बहुत जरूरी है। अमेरिकी सरकार को चीनी चिकित्सकों को अपने देश में आमंत्रित करना चाहिए था, ताकि अमेरिकी चिकित्सक वुहान में महामारी का मुकाबला करने के अनुभव सीख सकें।

ब्लूमेंथल ने यह भी कहा कि जब अमेरिकी सरकार को पता चला कि देश में महामारी की स्थिति बेकाबू हो गई है, तो अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ने में लग गये। ट्रम्प सरकार के नेतृत्व में कोरोनावायरस चीन की एक प्रयोगशाला से आने वाली साजिश रची जाने लगी। इस साजिश में बहुत-सी कमियां हैं, जिसे अमेरिका समेत विभिन्न देशों के वैज्ञानिकों ने खंडन किया।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   13 May 2020 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story